Curd Health Benefits in Hindi - गर्मियों के लिए सुपर फूड है दही, जानिये गर्मी में दही खाने के फायदे | Editorji Hindi
  1. home
  2. > लाइफ़स्टाइल
  3. > गर्मियों के लिए सुपर फूड है दही, जानिये गर्मी में दही खाने के फायदे
prev iconnext button of playermute button of playermaximize icon
mute icontap to unmute
video play icon
00:00/00:00
prev iconplay paus iconnext iconmute iconmaximize icon
close_white icon

गर्मियों के लिए सुपर फूड है दही, जानिये गर्मी में दही खाने के फायदे

Apr 13, 2021 20:59 IST | By Editorji News Desk

गर्मियां आते ही हमारे शरीर को ठंडी चीजों की जरूरत होती है. बॉडी को कूल रखने के लिए हम ठंडा पानी, नींबू पानी और वॉटर मेलन जैसी चीजों को डायट में शामिल करते है. इन सबके अलावा ठंडक पाने के लिए दही (Curd) भी अच्छा ऑप्शन है. गर्मियों में रोज दही खाने से ना सिर्फ आपकी बॉडी ठंडी रहती है बल्कि हेल्थ भी बेहतर होता है.

दरअसल दही (Dahi) कैल्शियम, विटामिन बी-2, विटामिन बी -12, पोटैशियम, और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो हमारे इम्यून सिस्टम (Immune System) को बेहतर बनाता है, हार्ट को हेल्दी रखता है साथ ही थका देनी वाली गर्मी में शरीर के अंदर पैदा होने वाली बहुत अधिक गर्मी को कम करने करे रिफ्रेश्ड महसूस कराता है.

हेल्दी डाइजेशन

दही स्वादिष्ट होने के साथ ही हमारे पाचन तंत्र को स्टेबल बनाए रखता है. दही के कारण ही हमारी बॉडी सभी न्यूट्रिशियन्स को एबजोर्ब कर पाती है. साथ ही दही पेट के इंफेक्शन को भी कम करने में काफी मददगार है.

उल्टी दस्त में है फायदेमंद

गर्मियों के दिनों लू लगने से उल्टी दस्त होना आम बात है, ऐसे में दही को सूपरफूड की कैटेगरी में रखा जाता है. क्योंकि इस समय दही बहुत फायदेमंद होता है, एक कप दही से बहुत रिलिफ मिलता है

मजबूत इम्यूनिटी

गर्मियों में रोजाना दही का सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करेगा. दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स असल में लाइव बैक्टिरिया और यीस्ट होते है, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबुत बनाते है और उसे बूस्ट करते है.

स्कीनटोन होता है इम्प्रूव

समर में मिट्टी और पसीने से हमारी स्किन बहुत गंदी हो जाती है. ऐसे में दही हमारी स्किन को ग्लोइंग और स्मूथ बनाने में बहुत मदद करता है. विटामिन ई, जिंक होने की वजह से दही हमारी स्किन कॉम्प्लेक्शन को भी इम्प्रूव करता है.

दूध नहीं पसंद तो दही खाएं

अगर आपको दूध नहीं पसंद तो आप उसकी जगह दही खाएं. जो लोग दूध से जी चुराते है, उनके लिए दही सबसे अच्छा विकल्प है. क्योंकि दही में भी दूध जितनी ही कैलोरी पाई जाती है. इसलिए दूध की बजाय आप दही को अच्छे से खाएं

हड्डियां और दांत होंगे मजबूत

विटमिन सी (Vitamin C) और डी का सबसे अच्छा स्रोत दही असल में हमारी हड्डियों और दांतों को भी स्ट्रॉन्ग बनाता हैं. रोजाना दही खाने से ऑस्टियो​पोरोसिस जैसी बीमारी से बचा भी जा सकता है

इसलिए जहां तक हो सके, दही किसी भी फॉर्म में अपनी समर डाइट में शामिल करें। आप चाहे तो दही की छाछ और लस्सी बनाएं या फिर बच्चों को यूं ही प्लेन दही के साथ खाना खिलाएं।

यह भी पढ़ें | गर्मियों में बेहद फायदेमंद है सब्जा सीड्स, पेट को पहुंचाते हैं ठंडक

लाइफ़स्टाइल