Sabja Tulsi Beej Ke Fayde, Sabja Seeds Health Benefits in Hindi - गर्मियों में बेहद फायदेमंद है सब्जा सीड्स, पेट को पहुंचाते हैं ठंडक | Editorji Hindi
  1. home
  2. > लाइफ़स्टाइल
  3. > गर्मियों में बेहद फायदेमंद है सब्जा सीड्स, पेट को पहुंचाते हैं ठंडक
prev iconnext button of playermute button of playermaximize icon
mute icontap to unmute
video play icon
00:00/00:00
prev iconplay paus iconnext iconmute iconmaximize icon
close_white icon

गर्मियों में बेहद फायदेमंद है सब्जा सीड्स, पेट को पहुंचाते हैं ठंडक

Apr 10, 2021 18:00 IST | By Editorji News Desk

गर्मी में शरीर को ठंडा रखने के लिए डायट में उसी हिसाब से चीजों को शामिल करना बेहद जरूरी होता है. और जब बात बॉडी को ठंडक देने की बात होती है तो इसमें सबसे पहले नाम एक सुपरसीड का आता है. वो है सब्जा सीड्स.

सब्जा सीड्स (Sabja Seeds) यानि तुलसी के बीज बॉडी टेम्परेचर को कम करने के लिए जाने जाते हैं. ये पेट की गर्मी को कम करके ठंडक पहुंचाता है. फाइबर से भरपूर इस बीज को डायट में शामिल करने से कब्ज और एसिडिटी (Acidity) से भी राहत मिलती है.

शरीर के साथ-साथ सब्जा सीड्स दिमाग के लिए भी बेहद फायदेमंद है. ये दिमागी स्ट्रेस और चिंता को कम करते हैं. इन छोटे-छोटे बीजों में एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. इन्हें आप माउथ फ्रेशनर (Mouth Freshener) की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

नींबू पानी, नारियल पानी, मिल्क शेक या फिर स्मूदी में मिलाकर या आप सब्जा सीड्स (Sabja Seeds) को अलग-अलग तरह के ड्रिंक्स में मिलाकर अपने डायट में शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा थोड़ा नमक और चीनी मिले एक गिलास पानी में इसे मिलाकर इस नन्हीं सी बीज के आप हेल्थ बेनिफिट्स ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें | गर्मियों के लिए सुपर फूड है दही, जानिये गर्मी में दही खाने के फायदे

लाइफ़स्टाइल