Side effects of using too much of ginger in day to day life - ज़्यादा अदरक का इस्तेमाल पहुंचा सकता है आपकी सेहत को नुकसान | Editorji Hindi
  1. home
  2. > लाइफ़स्टाइल
  3. > ज़्यादा अदरक का इस्तेमाल पहुंचा सकता है आपकी सेहत को नुकसान
prev iconnext button of playermute button of playermaximize icon
mute icontap to unmute
video play icon
00:00/00:00
prev iconplay paus iconnext iconmute iconmaximize icon
close_white icon

ज़्यादा अदरक का इस्तेमाल पहुंचा सकता है आपकी सेहत को नुकसान

Apr 18, 2021 13:41 IST | By Editorji News Desk

कोरोनावायरस एक बार फिर से तेजी से ज़ोर पकड़ रहा है. इस वायरस से बचाव के लिए हम अपनी डाइट में ऐसी चीज़ें शामिल करते हैं जिनसे हमारी इम्यूनिटी स्ट्रांग बनी रहे. इम्यूनिटी बढ़ाने की जब-जब बात की जाती है तब-तब अदरक का नाम हमारे जहन में सबसे पहले आता है. अदरक औषधीय गुणों से भरपूर ऐसा मसाला है जिसका सेवन हम खाना पकाने से लेकर चाय बनाने तक में करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं अदरक का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल आपकी सेहत पर साइड इफेक्ट भी डाल सकता है. आइए जानते हैं अदरक के हमारी बॉडी पर कौन-कौन से साइड इफेक्ट हो सकते हैं.

हो सकता है डायरिया
कोरोनाकाल में इम्यूनिटी बढ़ाने के चक्कर में वक्त मिलते ही लोग अदरक का काढ़ा या अदरक की चाय पीना पसंद करते है. इस चक्कर में वो दिन में कई बार इनका सेवन कर लेते हैं. घर में सब्जी, दाल, अचार और चटनी में भी अदरक का इस्तेमाल कर लेते है. अदरक का इस कदर इस्तेमाल आपके लिए हानिकारक हो सकता है. गर्मी में ज्यादा अदरक खाने से आपको डायरिया हो सकता हैं.

गैस और सीने में जलन
अदरक का संतुलित मात्रा में सेवन करना फायदेमंद होता है, लेकिन अगर आप इसका ज़रूरत से ज़्यादा इस्तेमाल करेंगे तो गर्मी में आपके सीने में जलन की शिकायत हो सकती है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अदरक का सीमित इस्तेमाल करें

प्रेग्नेंसी में अदरक का सेवन पहुंचा सकता है नुकसान
हर रोज़ 1500 ग्राम से ज्यादा अदरक का सेवन करने से मिसकैरेज का खतरा बढ़ सकता है. प्रेग्नेंसी में अदरक का इस्तेमाल करने से पहले प्रेग्नेंट महिलाएं डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

शुगर और ब्लड प्रेशर
शुगर और हाइपरटेंशन के मरीज अदरक का सेवन करने से परहेज करें. अदरक के इस्तेमाल से ब्लड में शुगर का लेवल नॉर्मल से भी कम हो जाता है. शुगर के मरीज जिन दवाईयों का सेवन करते हैं उनका असर भी कम होने लगता है. अदरक के इस्तेमाल से ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा भी बढ़ जाता है.

महिलाओं को हो सकती है ज़्यादा ब्लीडिंग
अदरक की तासीर गर्म होती है. गर्मी में गर्म अदरक खून को पतला करता है. अगर आप इसका इस्तेमाल पीरियड्स के दौरान करती हैं तो आपको ज़्यादा ब्लीडिंग हो सकती है . आपके पीरियड्स लंबे समय तक रह सकते है. इसलिए यह बेहद जरूरी है कि जब आप पीरियड के दर्द से जूझ रही हों तो उस समय अदरक को अपने आहार में शामिल करने से परहेज करें.

बालों की ग्रोथ रोकता है अदरक
अगर आपके बालों की ग्रोथ कम है या आप गंजेपन के शिकार है तो सबसे पहले आप अपनी डाइट से अदरक को निकाल दें. अदरक गर्म होता है और ये आपके बालों को कम करता है.

 

लाइफ़स्टाइल