Home Remedies For Acidity During Pregnancy - प्रेगनेंसी में एसिडिटी से परेशान, ये घरेलू उपाय आएंगे बेहद काम | Editorji Hindi
  1. home
  2. > लाइफ़स्टाइल
  3. > प्रेगनेंसी में एसिडिटी से परेशान? ये घरेलू उपाय आएंगे बेहद काम
replay trump newslist
up NEXT IN 5 SECONDS sports newslist
tap to unmute
00:00/00:00
NaN/0
--

प्रेगनेंसी में एसिडिटी से परेशान? ये घरेलू उपाय आएंगे बेहद काम

Mar 30, 2021 19:11 IST | By Editorji News Desk

प्रेग्‍नेंसी में पाचन कमजोर होने की वजह से सीने में जलन की परेशानी होना आम बात है. प्रेगनेंसी (Pregnancy) के दौरान एसिडिटी की दवा लेने की बजाय एसिडिटी के घरेलू नुस्‍खे ही ज्‍यादा कारगर होते हैं. चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जो आपको प्रेगनेंसी में एसिडिटी (Acidity) को दूर कर सकती हैं.

1. एक गिलास पानी में एक चम्‍मच विनेगर मिलाकर पीएं. खाना खाने से एक घंटे पहले भी ऐसा करने से प्रेगनेंट महिलाओं को एसिडिटी से राहत मिलेगी. इसमें मौजूद एसिड पेट में अधिक एसिड बनने से रोकता है जिससे एसिडिटी में कमी आती है.

2. एक गिलास पानी में एक-दो नींबू निचोड़कर डालें और उसमें शहद डालकर पानी को उबालकर चाय बना लें. जब पानी उबल जाए तो उसे ठंडा होने के लिए रख दें फिर घूंट-घूंट कर इसे पीएं. नींबू पानी पेट में पाचक रसों और पित्त को बढ़ाता है जिससे पेट में एसिड कम बनता है और डाइजेशन सुधरती है.

3. दही या दूध से भी एसि‍डिटी दूर हो सकती है. गाय का दूध तुरंत एसिडिटी दूर कर सकता है. आप चाहें तो नट मिल्‍क, राइस मिल्‍क या बकरी का दूध भी पी सकती हैं. दूध को गर्म करके उसमें थोड़ा शहद मिलाकर पी लें. इससे काफी हद तक सीने में जलन और एसिडिटी से राहत मिलती है.

4. नारियल पानी महिलाओं की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. नारियल पानी में इलेक्‍ट्रोलाइट और एलकेलाइन खनिज पदार्थ होते हैं. जिससे नारियल पानी PH के स्‍तर को संतुलित करता है और पेट में एसिड को खत्म करने का काम करता है. ताजा नारियल पानी पीने से एसिडिटी से राहत मिलती है.

5. एलोवेरा का जूस प्रेग्‍नेंसी में एसिडिटी और एसिड रिफलक्‍स के लक्षणों का इलाज करता है. आप घर पर भी एलोवेरा जूस बना सकती हैं या बाजार से भी जूस लाकर पी सकती हैं.

6. एसिडिटी कम करने के लिए च्‍युंइगम सबसे आसान उपाय है. खाना खाने के दस मिनट बाद च्‍युंइगम खाने से भी एसिडिटी से राहत पाने में मदद मिलती है. दरअसल, च्युंइगम मुंह में सलाइवा को बनाता है जिससे पेट में एसिड खत्म होता है और प्रेगनेंसी में एसिडिटी से राहत मिलती है. लेकिन ध्यान रहे कि च्‍युंइगम को ज्‍यादा देर तक ना चबाएं वरना एसिड रिफलक्‍स (Acid Reflux) की परेशानी भी हो सकती है.

यह भी पढ़ें: प्रेग्‍नेंसी में इन्हें खाने से हो सकती है सीने में जलन, बना लीजिए इनसे दूरी

लाइफ़स्टाइल