हाइलाइट्स

  • भारत में 100 से ज्यादा भाषाएं और 19 हजार से ज्यादा बोलियां हैं
  • 1951 में रेल नेटवर्क का राष्ट्रीयकरण कर दिया गया
  • श्वेत क्रांति को ऑपरेशन फ्लड के नाम से जाना गया

लेटेस्ट खबर

Uttarakhand News: अल्मोड़ा में नहीं हुआ रावण के पुतले का दहन, विवाद के चलते नगर भ्रमण के बाद लौटे लोग

Uttarakhand News: अल्मोड़ा में नहीं हुआ रावण के पुतले का दहन, विवाद के चलते नगर भ्रमण के बाद लौटे लोग

टी-20 वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलिया रवाना हुई टीम इंडिया, अभियान शुरू करने से पहले खेलेगी 4 प्रैक्टिस मैच

टी-20 वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलिया रवाना हुई टीम इंडिया, अभियान शुरू करने से पहले खेलेगी 4 प्रैक्टिस मैच

Ind vs SA ODI: 'सीरीज को तैयारी के तौर पर देखें स्टैंड-बाय खिलाड़ी', मैच से पहले Dhawan का बयान आया सामने

Ind vs SA ODI: 'सीरीज को तैयारी के तौर पर देखें स्टैंड-बाय खिलाड़ी', मैच से पहले Dhawan का बयान आया सामने

Bharat jodo yatra: पदयात्रा में शामिल हुईं सोनिया गांधी, लंबे वक्त बाद सार्वजनिक कार्यक्रम में आईं नजर

Bharat jodo yatra: पदयात्रा में शामिल हुईं सोनिया गांधी, लंबे वक्त बाद सार्वजनिक कार्यक्रम में आईं नजर

Kerela News: केरल के पलक्कड़ में दो बसों की जोरदार टक्कर, 9 लोगों की मौत, 38 घायल

Kerela News: केरल के पलक्कड़ में दो बसों की जोरदार टक्कर, 9 लोगों की मौत, 38 घायल

Story of India: भारत ने मिटाई दुनिया की भूख, चांद पर ढूंढा पानी..जानें आजाद वतन की उपलब्धियां | EP #5

आजादी के बाद से अब तक भारत को किन किन क्षेत्रों में उपलब्धियां मिली? भारत ने किन ऊंचाइयों को छुआ... देश ने 1951 में पहले एशियाई खेलों का आयोजन किया तो 1983 में क्रिकेट विश्वकप जीता... आइए जानते हैं देश की बुलंदी की कहानी को...

Independence Day 2022 : कोरोना वायरस के खिलाफ जारी लड़ाई में भारत ने 21 अक्टूबर को एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की. दुनिया में भारत 100 करोड़ वैक्सीनेशन का आंकड़ा पार करने वाला पहला राष्ट्र बना. भारत की इस उपलब्धि को संयुक्त राष्ट्र संघ ने भी सराहा. लेकिन ये तो उपलब्धियों की डोर में एक नगीना भर था. आजादी के बाद से अब तक भारत ने कामयाबी की ढेरों कहानियां लिख डाली हैं.

ये भी देखें- Story of India: Nehru का विजन और Patel का मिशन- गजब की थी आजाद भारत की पहली उड़ान | 15 August 2022 EP #1

भारत वह भूमि जहां मिलते हैं 3 सागर... जहां जन्में कई धर्म और संस्कृतियां... वह भूमि जो 7 धर्मों का संगम है... 100 से ज्यादा भाषाएं और 19 हजार से ज्यादा बोलियां... इस देश में बोली जाती है. इस देश की आजादी की उम्र में कितनी कामयाबियां, कितने मकाम हैं जिन्हें आज हमें एक बार पलटकर जरूर देखना चाहिए?

आइए एक नजर डालते हैं आजाद भारत की अब की उड़ानों पर...

वोट देने का अधिकार (Right to Vote): जिस दिन भारत में आजादी का सूरज उगा, उसी दिन से भारत में हर युवा को मत का अधिकार दिया गया था. अगर बात विश्व की महाशक्ति अमेरिका की करें, तो वहां हर नागरिक को वोट देने का अधिकार आजादी के 150 साल बाद मिला था.

रेल नेटवर्क का राष्ट्रीयकरण (Railway Nationalization): 1951 में रेल नेटवर्क का राष्ट्रीयकरण कर दिया गया और इसे शुरुआत में 3 जोन में बांटा गया था. भारतीय रेलवे इस वक्त दुनिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. 1 लाख किलोमीटर से ज्यादा रेल नेटवर्क, 7 हजार से ज्यादा स्टेशन और 13 लाख से कर्मचारी इसमें कार्यकरत हैं.

पहला एशियाई गेम्स (1951 Asian Games): देश को आजादी मिलने के बाद 1951 में भारत ने पहले एशियाई खेलों का सफलतापूर्वक आयोजन किया.

ये भी देखें- Story of India: 2 देशों जितना बड़ा है IIT खड़गपुर! नेहरू ने गढ़ा IIM-AIIMS का खाका | 15 August 2022 EP #2

एशिया का पहला न्यूक्लियर रिएक्टर (Asia's First Nuclear Reactor): 4 अगस्त 1956 को भारत ने एशिया का पहला न्यूक्लियर रिएक्टर अप्सरा बनाया.

ऑस्कर के लिए नॉमिनेट हुई पहली फिल्म (First film nominated for Oscar): महबूब खान के निर्देश में बनी फिल्म Mother India, ऐसी पहली भारतीय फिल्म बनी जिसे 1958 के ऑस्कर्स में बेस्ट फॉरेन लैंग्वेस फिल्म की कैटिगरी में नॉमिनेट किया गया.

हरित क्रांति (Green Revolution): 1960 के दशक में भारत में आई हरित क्रांति की वजह से अनाज की पैदावार में क्रांतिकारी बढ़ोतरी हुई. गेहूं और दालों की अधिक पैदावार के लिए खास किस्म के बीजों का इस्तेमाल किया गया और इसका नतीजा भी जल्द दिखाई दिया.

श्वेत क्रांति (White Revolution): 1970 में, भारत में श्वेत क्रांति हुई जिसे ऑपरेशन फ्लड के नाम से जाना गया. वर्गीज कुरियन की अगुवाई में दुनिया का सबसे बड़ा डेयरी डेवलपमेंट प्रोग्राम शुरू किया गया. इसने भारत को दूध की कमी वाले देश से दुनिया के सबसे बड़े दूध उत्पादक देश में बदल दिया.

ये भी देखें- Story of India: इंदिरा के Good Luck कहते ही दहल गया था पोखरण, जानें- भारत ने कैसे किए पाक के टुकड़े EP #3

1971 में बांग्लादेश की मुक्ति (Bangladesh Liberation War): पूर्वी पाकिस्तान के नागरिकों ने पाकिस्तान से आजादी के लिए जंग लड़ी और 26 मार्च 1971 को शेख मुजीबुर रहमान के नेतृत्व में इसे हासिल कर लिया. भारत की इस जंग में अहम भूमिका रही.

पोखरण 1 (Operation Smiling Buddha): साल 1974 में, भारत ने अपना पहला परमाणु परीक्षण किया. इसका कोडनेम "स्माइलिंग बुद्धा" था. इसके साथ ही, भारत पांच परमाणु शक्ति संपन्न देशों की सूची में भी शामिल हो गया.

पहला भारतीय सैटलाइट (The Aryabhata spacecraft): 1975 में भारत ने पहले स्पेस सैटलाइट डिजाइन किया, जिसे आर्यभट नाम दिया गया.

भारत ने पहला क्रिकेट विश्वकप जीता (1983 Cricket World Cup Final): 1983 में भारत ने कपिल देव की कप्तानी में वेस्टइंडीज को 43 रन से हराकर क्रिकेट विश्वकप जीत लिया.

भारत ने 1984 में मानव को अंतरिक्ष में भेजा (India sent humans into space in 1984): 1984 में भारत ने अपने पहले अंतरिक्ष यात्री राकेश शर्मा को अंतरिक्ष में भेजा. यह सोवियत संघ के साथ मिलकर पूरा किया गया एक जॉइंट मिशन था.

भारत ने की क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी (India hosted the Cricket World Cup): 1987 क्रिकेट विश्व कप भारत और पाकिस्तान में आयोजित किया गया था. इंग्लैंड के बाहर आयोजित होने वाला यह पहला क्रिकेट टूर्नामेंट था. इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार ट्रॉफी अपने नाम की.

1991 अर्थव्यवस्था का वैश्वीकरण (Economic liberalisation in India): भारतीय अर्थव्यवस्था ने विदेशी निवेशकों के लिए अपने दरवाजे खोल दिए.

पोखरण II (Pokhran II): भारत ने मई 1998 में राजस्थान के पोखरण में 5 परमाणु बम धमाके किए. इन परीक्षणों ने भारत को एक पूर्ण परमाणु राष्ट्र बना दिया. "ऑपरेशन शक्ति" कोडनेम के तहत ये धमाके किए गए.

1999 करगिल युद्ध (1999 Kargil War): LoC के अंदर पाकिस्तानी सेना ने घुसपैठ की जिसके बाद भारत ने 'ऑपरेशन विजय' की शुरुआत की. जुलाई में टाइगर हिल पर भारत की जीत के साथ युद्ध समाप्त हो गया.

स्वर्णिम चतुर्भुज परियोजना (Golden Quadrilateral): 2001 में, वाजपेयी सरकार ने स्वर्णिम चतुर्भुज योजना की शुरुआत की. ये परियोजना भारत में चार प्रमुख शहरों दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता को जोड़ने वाली सबसे बड़ी राजमार्ग परियोजना थी. इसने भारत के हाईवे का चेहरा बदलकर रख दिया...

सूचना का अधिकार अधिनियम (Right to Information Act): 2005 में संसद ने आरटीआई अधिनियम को पास किया. इस ऐक्ट में सरकारी विभागों को जांच के दायरे में लाया गया और लोगों को सरकारी अधिकारियों से किसी भी तरह की जानकारी जुटाने में मदद दी गई.

MGNREGA Act: 2005 में ग्रामीण परिवारों को प्रति वर्ष 100 दिनों के वेतन रोजगार की गारंटी के मकसद के साथ ये ऐक्ट बनाया गया. महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण विकास अधिनियम, दुनिया का सबसे बड़ा कार्य गारंटी कार्यक्रम बना.

ये भी देखें- Story of India: मंडल-कमंडल के महाभारत से लेकर करगिल के रण तक, 90 के दौर में कैसे बदला इंडिया? | EP #4

चंद्रयान 1 (Chandrayaan-1): भारत ने चंद्रमा को एक्सप्लोर के लिए अक्टूबर 2008 में चंद्रयान मिशन की शुरुआत की. चंद्रयान की सबसे बड़ी उपलब्धि ये थी कि उसने चांद की मिट्टी में पानी के कण का पता लगाया.

ओलंपिक में पहला व्यक्तिगत स्वर्ण पदक (First individual gold medal in Olympics for india): अभिनव बिंद्रा ने बीजिंग 2008 ओलंपिक में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता. वह ओलंपिक खेलों में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने.

शिक्षा का अधिकार कानून (Right to Education Act): संसद ने 2009 में RTE विधेयक पास हुआ. इससे शिक्षा हर बच्चे का मौलिक अधिकार बना गया और समाज के अलग-अलग वर्गों के बीच की खाई खत्म हो गई. इसके लिए सभी निजी स्कूलों में गरीब बच्चों के लिए 25 फीसदी सीटें आरक्षित करने की शुरुआत की गई.

पहली स्वदेशी परमाणु पनडुब्बी लॉन्च हुई (INS Arihant): 26 जुलाई, 2009 को, भारत ने आईएनएस अरिहंत लॉन्च किया. यह देश की पहली स्वदेशी परमाणु पनडुब्बी थी, जो 3,500 किमी रेंज की बैलिस्टिक मिसाइलों से लैस थी.

कॉमनवेल्थ गेम्स 2010 (Commonwealth Games 2010): भारत ने दिल्ली में 2010 के कॉमनवेल्थ गेम्स की मेजबानी की लेकिन इसकी चर्चा भ्रष्टाचार की वजह से भी हुई. खेलों के इतिहास में पहली बार, भारत ने इन गेम्स में 100 से ज्यादा पदक (101) जीते और ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरे स्थान पर रहा.

भारत ने जीता दूसरा क्रिकेट विश्व कप (2011 Cricket World Cup Final): 2 अप्रैल 2011 को, भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में श्रीलंका को हराकर दूसरी बार क्रिकेट विश्व कप जीता.

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम पारित (National Food Security Act NFSA): राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 (राइट टू फूड ऐक्ट) की शुरुआत की गई, इसका उद्देश्य भारत के 1 अरब 20 करोड़ लोगों में से लगभग दो-तिहाई को रियायती दाम पर खाद्यान्न उपलब्ध कराना है. 12 सितंबर, 2013 को कानून पर हस्ताक्षर किए गए थे.

मार्स ऑर्बिटर मिशन (Mars orbiter mission): 5 नवंबर, 2013 को, इसरो ने मंगल ग्रह पर अभियान के लिए मार्स ऑर्बिटर मिशन को सफलतापूर्वक लॉन्च किया. भारत इससे मंगल की कक्षा में पहुंचने वाला पहला एशियाई देश बना और अपने पहले प्रयास में ऐसा करने वाला दुनिया का पहला देश बना.

भारत ने लॉन्च किया अपना GPS सिस्टम (India launched its own GPS system): भारत ने अमेरिका के जीपीएस जैसा ही स्वदेशी नेविगेशन सिस्टम लॉन्च किया. इसका नाम NAVIC रखा गया. यानी Navigation with Indian Constellation..

चंद्रयान 2 (Chandrayaan 2): चंद्रमा पर अपना पहला स्पेसक्राफ्ट उतारने की कोशिश में भारत ने शक्तिशाली जीएसएलवी मार्क- III रॉकेट के जरिए चंद्रयान-2 लॉन्च किया गया. 22 जुलाई 2019 को दोपहर 2.43 बजे श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से इसे सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया.

भारत की उपलब्धियों की कहानी अथाह है... आज देश दुनिया का सबसे बड़ा मिल्क प्रोड्यूसर है. यहां दुनिया का 23 फीसदी दूध अकेले प्रोड्यूस होता है. इसके साथ ही, भारत गन्ने के मामले में दूसरा, कपास का पहला प्रोड्यूसर भी है. भारत गोल्ड का दूसरा सबसे बड़ा इंपोर्टर देश है.

1994 में, भारत में दुनिया के 60 फीसदी पोलियो के मामले थे. लेकिन दशकों के अंदर, भारत को 2014 में विश्व स्वास्थ्य संगठन से "पोलियो मुक्ति का प्रमाण पत्र" मिल गया. पोलियो को रोकने के लिए इस मुहिम ने भारत में जीवन प्रत्याशा को 32 वर्ष (1947) से बढ़ाकर 68.89 वर्ष कर दिया.

ये थी भारत के बनने की कहानी... भारत जब दुनिया में एक नया दौर रच रहा है, तब भारत की इन थोड़ी ही उपलब्धियों को बयां कर पाना यहां मुमकिन है... भारत के बनने की कहानी का सिलसिला आगे भी जारी रहेगा... फिलहाल, आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की ढेर सारी शुभकामनाएं...

अप नेक्स्ट

Story of India: भारत ने मिटाई दुनिया की भूख, चांद पर ढूंढा पानी..जानें आजाद वतन की उपलब्धियां | EP #5

Story of India: भारत ने मिटाई दुनिया की भूख, चांद पर ढूंढा पानी..जानें आजाद वतन की उपलब्धियां | EP #5

Bharat jodo yatra: पदयात्रा में शामिल हुईं सोनिया गांधी, लंबे वक्त बाद सार्वजनिक कार्यक्रम में आईं नजर

Bharat jodo yatra: पदयात्रा में शामिल हुईं सोनिया गांधी, लंबे वक्त बाद सार्वजनिक कार्यक्रम में आईं नजर

Kerela News: केरल के पलक्कड़ में दो बसों की जोरदार टक्कर, 9 लोगों की मौत, 38 घायल

Kerela News: केरल के पलक्कड़ में दो बसों की जोरदार टक्कर, 9 लोगों की मौत, 38 घायल

Flash Flood: बंगाल में मूर्ति विसर्जन के दौरान अचानक आई बाढ़, 8 लोगों की मौत, कई लापता

Flash Flood: बंगाल में मूर्ति विसर्जन के दौरान अचानक आई बाढ़, 8 लोगों की मौत, कई लापता

Indore: बदमाशों ने युवक पर चाकू से किया ताबड़तोड़ हमला, CCTV फुटेज आया सामने

Indore: बदमाशों ने युवक पर चाकू से किया ताबड़तोड़ हमला, CCTV फुटेज आया सामने

Morning News Brief: 'भारत जोड़ो यात्रा' में शामिल होंगी सोनिया, मुलायम की तबीयत अभी भी नाजुक...TOP 10

Morning News Brief: 'भारत जोड़ो यात्रा' में शामिल होंगी सोनिया, मुलायम की तबीयत अभी भी नाजुक...TOP 10

और वीडियो

RSS Program in Nagpur: जानें कौन हैं Santosh Yadav, जिन्हें RSS ने बनाया मुख्य अतिथि

RSS Program in Nagpur: जानें कौन हैं Santosh Yadav, जिन्हें RSS ने बनाया मुख्य अतिथि

Dussehra Rally: CM एकनाथ बोले हमने गद्दारी नहीं गदर किया, उद्धव का जवाब- कटप्पा को माफ नहीं करेंगे

Dussehra Rally: CM एकनाथ बोले हमने गद्दारी नहीं गदर किया, उद्धव का जवाब- कटप्पा को माफ नहीं करेंगे

Al Aqsa Mosque History : अल अक्सा मस्जिद से क्या है इस्लाम, यहूदी और ईसाईयों का रिश्ता? | Jharokha 6 Oct

Al Aqsa Mosque History : अल अक्सा मस्जिद से क्या है इस्लाम, यहूदी और ईसाईयों का रिश्ता? | Jharokha 6 Oct

 Dussehra 2022: नेताओं के बीच दिखी दशहरे की धूम, जश्न में लिया बढ़चढ़कर हिस्सा

Dussehra 2022: नेताओं के बीच दिखी दशहरे की धूम, जश्न में लिया बढ़चढ़कर हिस्सा

Dussehra: हरियाणा के यमुनानगर में रावण दहन के दौरान लोगों के ऊपर गिरा पुतला, कई घायल

Dussehra: हरियाणा के यमुनानगर में रावण दहन के दौरान लोगों के ऊपर गिरा पुतला, कई घायल

दशहरा रैली: Uddhav Thackeray  को लग सकता है झटका, Eknath Shinde गुट में शामिल होंगे 2 सांसद और 5 MLA

दशहरा रैली: Uddhav Thackeray को लग सकता है झटका, Eknath Shinde गुट में शामिल होंगे 2 सांसद और 5 MLA

Dussehra: देशभर में रावण का किया गया दहन...देखें पटना, अमृतसर और देहरादून की तस्वीर

Dussehra: देशभर में रावण का किया गया दहन...देखें पटना, अमृतसर और देहरादून की तस्वीर

Evening News Brief: देशभर में दशहरा की धूम, नोबेल शांति पुरस्‍कार की दौड़ में जुबैर और प्रतीक सिन्‍हा

Evening News Brief: देशभर में दशहरा की धूम, नोबेल शांति पुरस्‍कार की दौड़ में जुबैर और प्रतीक सिन्‍हा

India Army: अरुणाचल प्रदेश में चीता हैलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, हादसे में एक पायलट की मौत

India Army: अरुणाचल प्रदेश में चीता हैलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, हादसे में एक पायलट की मौत

 Drone Varun : इंसान को लेकर उड़ने वाला देश का पहला ड्रोन तैयार, जानें क्या है खासियत

Drone Varun : इंसान को लेकर उड़ने वाला देश का पहला ड्रोन तैयार, जानें क्या है खासियत

Editorji Technologies Pvt. Ltd. © 2022 All Rights Reserved.