Winter Breakfast: सर्दियों में इन्हें करें नाश्ते में शामिल

By Editorji News Desk
Published on | Dec 07, 2023

ओट्स उपमा

ओट्स फाइबर का बेहतरीन स्रोत है और दिल की सेहत के लिए भी बेहतरीन है. सब्ज़ियों और ओट्स तैयार ओट्स उपमा विंटर ब्रेकफास्ट के लिए बढ़िया ऑप्शन है.

मूंग दाल चीला

प्रोटीन से भरपूर मूंग दाल का चीला आपको लंबे समय तक भरा भरा रखता है. प्रोटीन वाला ब्रेकफास्ट मसल बिल्डिंग और वेट कंट्रोल को बढ़ावा देता है.

पोहा

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फूड एंड न्यूट्रिशनल साइंसेज के मुताबिक, पोहा कार्ब्स का अच्छा स्रोत है और पूरे दिन शरीर को एनर्जी देता है.

वेजिटेबल उपमा

हेल्दी इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करने के लिए नाश्ते में वेजिटेबल शामिल करना फायदेमंद होता है. सूजी और सब्जियों से तैयार वेजिटेबल उपमा लाइट ब्रेकफास्ट है

मेथी थेपला और दही

मेथी का थेपले को दही के साथ नाश्ते में खाना बेहद फायदेमंद है. मेथी में एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं .

किनुआ दलिया

किनुआ दलिया सुबह-सुबह खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है खासकर डायबिटीज के मरीजों के लिए. ये ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने का काम करता है.

वेजिटेबल ऑमलेट

सब्जियों को मिलाकर तैयार किया ऑमलेट नाश्ते में खाइये, अंडे में मौजूद प्रोटीन लंबे समय तक भरा रखता है और सब्जियों से शरीर को न्यूट्रिशन मिल जाता है.

इडली सांबर

इडली सांबर किसी भी घर में नाश्ते में खाया जाने वाला कॉमन ऑप्शन है. लेकिन ये सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है खासकर गट हेल्थ के लिए.