Kim Kardashian files for divorce from Kanye West after 7 years of marriage | Editorji
  1. home
  2. > hollywood
  3. > Kim Kardashian files for divorce from Kanye West
replay trump newslist
up NEXT IN 5 SECONDS sports newslist
tap to unmute
00:00/00:00
NaN/0

क्या होता है सल्फेट फ्री शैंपू और आपके बालों के लिए क्यों है जरूरी?

Apr 15, 2021 20:53 IST | By Editorji News Desk

बालों के लिए शैंपू चुनने वक्त सलफेट फ्री शैंपू की सलाह दी जाती है पर क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर सलफेट फ्री का मतलब होता क्या है? चलिए आपको बताते हैं.
दरअसल, जब सल्फ्यूरिक एसिड दूसरे केमिकल्स के साथ रिएक्ट करता है तो सल्फेट बनता है. इसे एक बढ़िया क्लीनिंग एजेंट माना जाता है लेकिन क्या ये वाकई आपके बालों के लिए सही है?
सल्फेट का मुख्य उद्देश्य, बालों में जमी हुई गंदगी, ऑयल को साफ करने के लिए पर्याप्त मात्रा में झाग बनाना है. लेकिन, ये उत्तेजक डिटरजेंट हैं जो आपके बालों की प्राकृतिक नमी को छीन सकते हैं और स्कैल्प के लिए के लिए बेहद खराब है जिसकी वजह से आपको खुजली और जलन महसूस हो सकती है. इसीलिए बालों को ड्राई, रफ और फ्रिज़ी होने से बचाने के लिए सलफेट वाले शैंपू इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दी जाती है.

अगर आपने बालों में कलर कराया है तो सलफेट फ्री शैंपू आपके लिए मानो एक वरदान है. ये बालों पर हार्श इफेक्ट नहीं डालते और इससे बालों में लगा कलर भी ज्यादा समय तक रहता है. ये बेहद माइलड होते है जिससे आपको ना सिर्फ स्कैल्प बल्कि आखों में भी किसी तरह की जलन और इरिटेशन नहीं महसूस होती है.


सल्फेट फ्री शैंपू एनवायरमेंट फ्रेंडली होते है क्योंकि ये पौधे के अंश से बनते है. सल्फेट फ्री शैंपू के कई सारे फायदे हैं इसीलिए कई लोग इसे यूज़ करते हैं. लेकिन अगर आप भी ऐसे शैंपू यूज़ करते हैं तो बेहतर है कि आप शैंपू के लेबल को पढ़कर ही इसका चुनाव करें

Hollywood