England looking to rope in Gary Kirsten? | Editorji
  1. home
  2. > sports
  3. > England looking to rope in Gary Kirsten?
replay trump newslist
up NEXT IN 5 SECONDS sports newslist
tap to unmute
00:00/00:00
NaN/0

नीम के औषधीय गुण हैं बेमिसाल

Mar 04, 2021 16:43 IST | By Swarnika

बात अगर शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने की हो तो नीम के पत्ते को चबाने से आसान तरीका और कोई नहीं हो सकता. इसकी शुरुआत आप कभी भी कर सकते हैं. नीम का एंटीमाइक्रोबियस, एंटीवायरल और एंटी ऑक्सीडेंट गुण रोग रक्षा तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद है. कुछ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि नीम की पत्तियां कोलन की साफ रखने में मदद करती हैं जिससे डाइजेशन में भी मदद मिलती है।
कुछ स्टडीज़ के मुताबिक, नीम में दर्द और बुखार को कम करने वाले तत्व भी होते हैं. नीम की पत्तियों से लेकर फूल, फल, छाल और टहनियां सभी बड़े काम की हैं. नीम के पेड़ की टहनियां खांसी, दमा, पेट के कीड़े और यहां तक की डायबिटीज के इलाज में भी मदद करती हैं. हालांकि, शुगर के मरीजों को डॉक्टर्स से सलाह लेकर ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए. 

नीम के पत्ते त्वचा के लिए बेहद चमत्कारी माने जाते हैं. इसका एंटीसेप्टिक गुण फोड़े-फुंसियों और घावों को खत्म करता है. नीम के पत्ते का लेप बनाकर या फिर इसे ऐसे ही लगाया जा सकता है. इसके पत्ते को उबालकर उसका पानी पीना भी काफी फायदेमंद होता है. 

यूं तो नीम हर किसी के लिए फायदेमंद है लेकिन कुछ रिसर्च के मुताबिक, गर्भवती महिलाओं को इसके इस्तेमाल को लेकर सावधानी बरतने की जरूरत है. इसीलिए बेहतर होगा कि किसी भी नीम प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से पहले एक्सपर्ट से राय लें।

Sports