A Halloween without candy? Chocolate brands up the ante | Editorji
  1. home
  2. > Lifestyle
  3. > A Halloween without candy? Chocolate brands up the ante
replay trump newslist
up NEXT IN 5 SECONDS sports newslist
tap to unmute
00:00/00:00
NaN/0
--

क्या आपको भी हर समय लगती है थकान और नींद? जानें इसके कारण और उपचार

Mar 07, 2021 11:27 IST | By Editorji News Desk

कुछ लोग हमेशा थका-थका महसूस करते हैं और उन्हें हर समय नींद आती रहती है. इसकी वजह से उनका किसी भी काम में मन नहीं लगता है. आइए जानते हैं कि इसके पीछे पीछे क्या वजह है और इस समस्या से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है.

रात में पूरी नींद ना लेना
इसका सबसे पहला कारण है पूरी नींद ना लेना. हर किसी को कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. सोने से कुछ देर पहले लैपटॉप, फोन और टीवी देखना बंद कर दें. अगर इसके बाद भी आपको नींद नहीं आती है डॉक्टर से संपर्क करें.

स्लीप एपनिया
ये एक ऐसी दिक्कत है जिसमें कुछ समय के लिए अचानक सांस रुक जाती है और इसकी वजह से एक झटके में नींद खुल जाती है. आधी नींद में होने की वजह से लोगों को इसका पता भी नहीं चलता. इसकी वजह से 8 घंटे बिस्तर पर रहने के बावजूद नींद ठीक से पूरी नहीं हो पाती है और अगले दिन थकान और सुस्ती बनी रहती है. अगर आपका वजन ज्यादा है तो इसे कम करने की कोशिश करें, स्मोकिंग छोड़ दें, वॉक करें और अगर फिर भी आराम नहीं मिलता है तो CPAP मास्क लगाएं.

ठीक से ना खाना
कम और खराब खान-पान से भी हर वक्त थकान महसूस हो सकती है. पेट ना भरने की वजह से ब्लड शुगर कम हो जाता है और सुस्ती लगती है संतुलित डाइट लेने से ब्लड शुगर का स्तर सामान्य रहता है. कभी भी बेक्रफास्ट करना ना छोड़ें और अपनी हर डाइट में प्रोटीन और कार्ब्स शामिल करें. पूरे दिन थोड़ा-थोड़ा करके कुछ न कुछ खाते रहें.