World Hemophilia Day 2021: What is Hemophilia? Why is World Hemophilia Day celebrated - World Hemophilia Day 2021: जानिये क्या है हीमोफीलिया और क्यों मनाया जाता है ये दिन | Editorji Hindi
  1. home
  2. > लाइफ़स्टाइल
  3. > World Hemophilia Day 2021: जानिये क्या है हीमोफीलिया और क्यों मनाया जाता है ये दिन
prev iconnext button of playermute button of playermaximize icon
mute icontap to unmute
video play icon
00:00/00:00
prev iconplay paus iconnext iconmute iconmaximize icon
close_white icon

World Hemophilia Day 2021: जानिये क्या है हीमोफीलिया और क्यों मनाया जाता है ये दिन

Apr 17, 2021 18:17 IST | By Editorji News Desk

आज यानी 17 अप्रैल को वर्ल्ड हीमोफीलिया डे मनाया जाता है. इसे मनाने का मकसद यही है कि लोग इस बीमारी के बारे में जानें और इसके प्रति जागरूक (Aware) हों. दरअसल, यह एक तरह का डिसऑर्डर (Disorder) है, जिससे खासतौर पर हमारे शरीर का खून प्रभावित होता है. हीमोफीलिया से पीड़ित व्‍यक्ति को जब भी अंदरूनी या बाहरी चोट लगती है, तो उसका खून बहना रुकता नहीं. यानी खून लगातार बहता रहता है और क्लॉटिंग नहीं हो पाती. यही सिचुएशन हीमोफीलिया है. यह बीमारी ब्लड में थ्राम्बोप्लास्टिन की कमी से होती है और इससे कई बार लोगों के लिए गंभीर खतरा पैदा हो जाता है.

इस दिन को मनाने की शुरुआत 1989 से की गई. तब से यह हर साल 'वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ हीमोफीलिया' (डब्ल्यूएफएच) के संस्थापक फ्रैंक कैनेबल के जन्मदिन यानी 17 अप्रैल के दिन मनाया जाता है.  डब्ल्यूएफएच एक इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन है, जो इस रोग के प्रति लोगों को जागरूक करने और इससे पीड़ित लोगों की बेहतरी के लिए काम करता है.  हर साल इस दिवस की एक अलग थीम रखी जाती है. इस बार वर्ल्ड  हीमोफीलिया डे की थीम 'एडाप्टिंग टू चेंज' (Adapting To Change) रखी गई है.

लाइफ़स्टाइल