Women Oriented films of Bollywood - फिल्मों में महिलाओं के 'दबंग' किरदार | Editorji Hindi
  1. home
  2. > एडिटरजी स्पेशल
  3. > फिल्मों में महिलाओं के 'दबंग' किरदार
replay trump newslist
up NEXT IN 5 SECONDS sports newslist
tap to unmute
00:00/00:00
NaN/0

फिल्मों में महिलाओं के 'दबंग' किरदार

Mar 07, 2021 14:44 IST | By Editorji News Desk

भारतीय सिनेमा के इतिहास में कई ऐसी फिल्में बनी जो पूरी तरह से महिला प्रधान रहीं। इन फिल्मों में महिलाओं के अलग रंग-रुप देखने को मिले. आईए आज बात करते हैं कुछ ऐसी ही महिला प्रधान फिल्मों की

मदर इंडिया (1957)
जब भी महिलाओं के दर्द के बारे में बात होती है उस समय फिल्म 'मदर इंडिया' के दृश्य जरुर याद आते हैं. 'मदर इंडिया' फिल्म महिलाओं के लिए एक बड़ी प्रेरणा बनकर सामने आई थी. नरगिस की निभाई ये भूमिका यादगार बन गई. फिल्म की हीरोइन अपने पति की मौत के बाद न सिर्फ मेहनत मजदूरी करके अपने छोटे-छोटे बच्चों का भरण पोषण करती है बल्कि बड़े होने पर बिगड़ चुके अपने बेटे को महिला के साथ बदसलूकी की सजा उसे अपने हाथ से मौत के घाट उतारकर देती है.

खून भरी मांग(1998)
1988 में आई फिल्म 'खून भरी मांग' ऐसी महिला की कहानी थी जिसे उसका पति दूसरी औरत के चक्कर में मगरमच्छ के मुंह में फेंक देता है और मरा हुआ मान लेता है. लेकिन महिला जिंदा बच जाती है और एक बदले रंग-रुप का सहारा लेकर अपने पति से चुनचुन कर बदला लेती है. इस किरदार को रेखा ने बखूबी निभाया था, जिसने भी ये फिल्म देखी थी उसकी आंखे नम हो गई थी.

दामिनी (1993)
1993 में आई फिल्म 'दामिनी' को कोई नहीं भूल सकता. इस फिल्म ने मीनाक्षी शेषाद्री के कैरियर को एक नए मोड़ पर पंहुचाया. ये एक ‌ऐसी सत्यवादी महिला की फिल्म थी जो सच का साथ देते हुए अपने ही परिवार के लोगों के खिलाफ खड़ी हो जाती है.

मर्दानी (2014)
फिल्म 'मर्दानी' में रानी मुखर्जी के करिदार ने सभी का दिल जीत लिया था. फिल्म में रानी एक पुलिस अफसर के किरदार में नजर आती हैं जो एक छोटी सी लड़की के किडनैपिंग के बाद मानव तश्किरी करने वाले गैंग का भंडाफोड़ करती हैं. वहीं 2019 में आए इसी फिल्म के सीक्वल ने भी खूब वाहवाही बटोरी थी.

मैरी कॉम (2014)
2014 में आई प्रियंका चोपड़ा की फिल्म 'मैरी कॉम' को हर उम्र के लोगों ने बेहद सराहा. यह फिल्म ओलंपिक चैंपियन मैरी कॉम के असल जिन्दगी पर आधारित थी. फिल्म साल की बेस्ट फिल्मों में से एक थी और प्रियंका की एक्टिंग ने सबका दिल जीता था.

एडिटरजी स्पेशल