Will Mumbai Indians be able to score a hat-trick of titles, at a glance team - क्या मुंबई इंडियंस लगा पाएगी खिताब की हैट्रिक, एक नज़र टीम पर | Editorji Hindi
  1. home
  2. > एडिटरजी स्पेशल
  3. > मुम्बई इंडियंस की नज़र ट्रॉफी पर
prev iconnext button of playermute button of playermaximize icon
mute icontap to unmute
video play icon
00:00/00:00
prev iconplay paus iconnext iconmute iconmaximize icon
close_white icon

मुम्बई इंडियंस की नज़र ट्रॉफी पर

Apr 03, 2021 20:57 IST | By Editorji News Desk

धाकड़ बल्लेबाजी... अच्छे पावर हिटर्स ... मजबूत गेंदबाजी और बढ़िया फील्डिंग... इंडियन प्रीमियर लीग की सबसे सफल टीम है मुंबई इंडियंस. ये हम नहीं कह रहे, बल्कि आंकड़े इसकी तस्दीक करते हैं. 5 बार की चैपिंयन है MI, और बीते 2 सीजन से लगातार कप पर कब्जा जमा रही है, इस सीजन भी ट्रॉफी जीतने की प्रबल दावेदार है ये टीम. 

मुंबई ने साल 2008 से 2020 तक सबसे ज्यादा 203 मैच खेले हैं. इनमें 118 मैचों में उसने जीत का स्वाद चखा है. जो बाकी टीमों के मुकाबले सबसे ज्यादा है. टीम का विनिंग परसेंटेज 59.11 फीसदी रहा है. 


IPL इतिहास के सबसे सफलतम कप्तानों की बात करें तो वो भी मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा हैं. इनकी कप्तानी में टीम ने 116 मैच खेले हैं और 68 में जीत दर्ज की है. रोहित की कप्तानी में टीम का विनिंग परसेंटेज सबसे ज्यादा 60.34 फीसदी रहा है.


2013 में रोहित की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने पहला खिताब जीता, फिर तो IPL में मुंबई ने अपना जलवा ऐसा बिखेरा कि बाकी टीम की चमक फीकी पड़ गई. साल 2013, 2015, 2017, 2019, 2020 में मुंबई इंडियंस ने रोहित की कप्तानी में ट्रॉफी अपने नाम की. 


मुंबई की बैटिंग लाइन अप में बिग हिटर्स की भरमार है, जो टीम को मजबूती और बैलैंस दोनों देता है. कप्तान रोहित शर्मा और क्विंटन डिकॉक जैसे सलामी बल्लेबाज तो मिडल ऑर्डर में सूर्यकुमार यादव, इशान किशन टीम के तुरुप का इक्का हैं. इनके हालिया प्रदर्शन लीग से पहले की झांकी मानी जा रही है. इसके बाद नंबर आता है, पांड्या बर्दर्स का जो डेथ ओवर्स में टीम का स्कोर बड़ा बनाने का माद्दा रखते हैं. वहीं, बची हुई कसर कैरेबियाई विस्फोटक बल्लेबाज कायरन पोलार्ड पूरी कर देते हैं. इन्होंने कई मैचों में संकटमोचक की भूमिका निभाई है.

 

गेंदबाजी की बात करें तो टीम के पास विश्व का नंबर एक गेंदबाज जसप्रीत बुमराह है, जिसने 92 मैचों में 109 विकेट झटके हैं. बुमराह के सटीक यॉरकर्स का बखूबी साथ देते हैं रफ्तार के सौदागर ट्रेंट बोल्ट. ये जोड़ी आईपीएल में बल्लेबाजों को खूब परेशान करती रही है. 


मुंबई का कमजोर पक्ष उसका स्पिन डिपार्टमेंट है. हरभजन सिंह का विकल्प टीम को अब तक नहीं मिल पाया है. टीम के पास विकेट टेकिंग स्पिनर नहीं है. क्रुणाल पांड्या जैसे काम चलाऊ स्पिनर्स टीम के लिए काफी नहीं हैं. ऐसे में स्पिन विभाग का जिम्मा आईपीएल की देन राहुल चाहर के कंधों पर रहेगा. 

ऐसे में ये देखना बड़ा दिलचस्प होगा कि मुंबई इंडियंस मौजूदा सीजन अपनी स्पिन की गुत्थी को सुलझा पाएगी या फिर इससे जूझती दिखाई देगी... 


मुंबई इंडियंस पर हर नजर रहेगी, लगातार तीन सीजन जीतना किसी भी टीम के लिए बहुत बड़ी चुनौती है, ऐसे में देखना होगा कि क्या रोहित की अगुवाई वाली ये टीम आईपीएल इतिहास में खिताब की हैट्रिक लगाकर इतिहास रच सकेगी या नहीं

एडिटरजी स्पेशल