US supersonic presidential jet: Have a look on luxurious suite by Exosonic - अमेरिकी राष्ट्रपति का नया सुपरसोनिक विमान, रफ्तार ऐसी कि रह जाएंगे दंग | Editorji Hindi
  1. home
  2. > टेक-ऑटो
  3. > अमेरिकी राष्ट्रपति का नया सुपरसोनिक विमान, रफ्तार ऐसी कि रह जाएंगे दंग
replay trump newslist
up NEXT IN 5 SECONDS sports newslist
tap to unmute
00:00/00:00
NaN/0

अमेरिकी राष्ट्रपति का नया सुपरसोनिक विमान, रफ्तार ऐसी कि रह जाएंगे दंग

Apr 06, 2021 21:00 IST | By Editorji News Desk

अमेरिका के राष्ट्रपति के लिए एक ऐसा विमान तैयार किया जा रहा है जिसमें कंफर्ट बिल्कुल महलों जैसा होगा और जिसकी रफ्तार हवा से बातें करने वाली होगी. Exosonic नाम की कंपनी अमेरिका की एयरफोर्स के साथ मिलकर एक सुपरसोनिक प्लेन बना रही है.

यह कंपनी अमेरिकी राष्ट्रपति के विमान के लिए सुपरसोनिक एयरक्राफ्ट इंजन को विकसित करेगी. यह सुपरसोनिक जेट वर्तमान के एयरफोर्स वन की तुलना में छोटा होगा लेकिन इसकी स्पीड काफी ज्यादा होगी. इतनी ज्यादा कि अमेरिकी राष्ट्रपति न्यूयॉर्क से लंदन मात्र 90 मिनट में पहुंच सकते हैं. इस दूरी को तय करने में फिलहाल 7 घंटे का समय लगता है. यह विमान एक बार में 5000 नाटिकल मील (9260 किलोमीटर) की दूरी तक उड़ान भर सकता है. साथ ही बूम शॉफ्ट तकनीकी के कारण धरती पर मौजूद लोगों को परेशान किए बिना आवाज से दोगुनी तेज रफ्तार से उड़ान भर सकता है. 

इस जेट में अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ कुल 31 लोग सफर कर सकेंगे. हालांकि शुरुआत में इस विमान को एयरफोर्स टू के रूप में इस्तेमाल करने की योजना है. एयरफोर्स टू अमेरिका के उपराष्ट्रपति के विमान को कहा जाता है. 

टेक-ऑटो