US Congress report on human rights practices talks mentions many issues relating - मानवाधिकार को लेकर US रिपोर्ट में भारत के हालातों को लेकर सवाल, कश्मीर का भी जिक्र | Editorji Hindi
  1. home
  2. > भारत
  3. > मानवाधिकार को लेकर US रिपोर्ट में भारत के हालातों को लेकर सवाल, कश्मीर का भी जिक्र
replay trump newslist
up NEXT IN 5 SECONDS sports newslist
tap to unmute
00:00/00:00
NaN/0

मानवाधिकार को लेकर US रिपोर्ट में भारत के हालातों को लेकर सवाल, कश्मीर का भी जिक्र

Mar 31, 2021 14:46 IST | By Editorji News Desk

मानवाधिकार से जुड़ी एक अमेरिकी रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में मानवाधिकारों (Human Rights) से संबंधित कई अहम मुद्दे हैं, जिनमें गैर कानूनी हत्याएं अभिव्यक्ति की आजादी और धार्मिक स्वतंत्रता के उल्लंघन की सहनशीलता शामिल है. हालांकि अमेरिकी कांग्रेस की 2020 कंट्री रिपोर्ट्स ऑन ह्यूमन राइट्स प्रेक्टिसेज़(countries report on human rights practices)  में विदेश विभाग ने कहा कि कि जम्मू कश्मीर में मानवाधिकार की स्थिति में बेहतरी देखने को मिली है.

रिपोर्ट में आगे इस बात का जिक्र है कि सरकार कुछ सुरक्षा और संचार पाबंदियों को हटा कर जम्मू कश्मीर में धीरे-धीरे सामान्य हालात बहाल करने के लिए लगातार कोशिशें कर रही है. विदेश विभाग की रिपोर्ट कह रही है कि भारत मानवाधिकार से जुड़े कई अहम मुद्दों को सूचीबद्ध किया गया है,जिनमें पुलिस और जेल अधिकारियों द्वारा प्रताड़ना और कुछ राज्यों में राजनीतिक कैदियों का जिक्र भी है, लेकिन भारत हमेशा से ऐसी रिपोर्ट्स को खारिज करता रहा है.

भारत