Way clear for bringing Nirav Modi from UK to India, UK approves extradition- नीरव मोदी को UK से भारत लाने का रास्ता साफ, UK ने दी प्रत्यर्पण को मंजूरी | Editorji Hindi
  1. home
  2. > भारत
  3. > भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के भारत प्रत्यर्पण में अहम सफलता, UK के गृह मंत्रालय ने दी मंजूरी
prev iconnext button of playermute button of playermaximize icon
mute icontap to unmute
video play icon
00:00/00:00
prev iconplay paus iconnext iconmute iconmaximize icon
close_white icon

भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के भारत प्रत्यर्पण में अहम सफलता, UK के गृह मंत्रालय ने दी मंजूरी

Apr 16, 2021 17:58 IST | By Editorji News Desk

करीब 20 हजार करोड़ के धोखाधड़ी केस में वांटेड भगोड़े हीरा काराबोरी नीरव मोदी ( Neerav Modi) को भारत प्रत्यर्पित किए जाने की अर्जी को ब्रिटेन के गृह मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है. ये भगोड़े नीरव मोदी को भारत लाने के दिशा में अहम कदम है. इससे पहले ब्रिटेन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट (Westminster Court) ने प्रत्यर्पण की याचिका मंजूर कर ली थी, और उसे स्वीकृति के लिए ब्रिटेन के गृह मंत्रालय भेजा था. साथ ही कोर्ट ने उसकी उन दलीलों को भी खारिज किया था जिनमें नीरव ने कहा था कि भारत की जेल में उसका ख्याल नहीं रखा जाएगा. 

आपको बता दें कि CBI और ED के अनुरोध पर भारत ने ब्रिटेन से नीरव का प्रत्यर्पण अगस्त 2018 में ही मांगा था. नीरव इस समय लंदन की वांड्सवर्थ जेल में है. हालांकि नीरव के पास अभी भी ब्रिटेन की ऊपरी अदालत में जाने का विकल्प मौजूद है, इसलिए नहीं लगता कि उसे तुरंत भारत लाया जा सकेगा, लेकिन प्रत्यर्पण को मंजूरी इस दिशा में अहम सफलता है. भारत लाए जाने के बाद नीरव मोदी को मुंबई की आर्थर रोड जेल के हाई सिक्योरिटी वाले 12 नंबर बैरक के सेल में रखा जाएगा. 

भारत