coronavirus second grips country R value in UP bihar and Jharkhand increases - UP, बिहार और झारखंड में सबसे तेजी से फैल रहा है कोरोनावायरस, देखें आंकड़े | Editorji Hindi
  1. home
  2. > भारत
  3. > UP, बिहार और झारखंड में कोरोना का रिप्रोडक्शन नंबर सबसे ज्यादा, आंकड़ों से खतरनाक संकेत
prev iconnext button of playermute button of playermaximize icon
mute icontap to unmute
video play icon
00:00/00:00
prev iconplay paus iconnext iconmute iconmaximize icon
close_white icon

UP, बिहार और झारखंड में कोरोना का रिप्रोडक्शन नंबर सबसे ज्यादा, आंकड़ों से खतरनाक संकेत

Apr 12, 2021 14:13 IST | By Editorji News Desk

देश में कोरोनावायरस(Corornavirus) की दूसरी लहर से भले ही महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और पंजाब ज्यादा प्रभावित हैं लेकिन आंकड़ों के आंकलन से नया खतरा सामने आया है. जिसके मुताबिक देश के तीन बड़े राज्यों उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में संक्रमण की रफ्तार बेहद तेज हो रही है. इन राज्यों में कोरोना के मामलों को ट्रैक करने के दौरान जब रीप्रोडक्शन नंबर का अध्ययन किया गया तो खतरनाक संकेत मिले.
रिप्रोडक्शन नंबर(R value of coronavirus) के इन आंकड़ों का ये मतलब है कि एक संक्रमित व्यक्ति कितने लोगों को वायरस की चपेट में ला रहा है. यूपी में एक संक्रमित व्यक्ति औसतन 2.14 लोगों को संक्रमित कर रहा है ऐसे ही झारखंड में एक व्यक्ति से ये संक्रमण 2.13 और बिहार एक व्यक्ति से 2.09 लोग संक्रमित हो रहे हैं. इस R वेल्यू भी कहा जाता है जो कि देश में 1.32 है. 
यूपी में मार्च महीने में जहां एक दिन में करीब 105 केस आ रहे हैं वो अब बढ़कर 3000 पर पहुंच गया है. झारखंड में मार्च में जहां 45 केस प्रतिदिन आ रहे थे वो अब 870 हो गए हैं. बिहार में इस वक्त 732 केस हर रोज़ आ रहे हैं, मार्च में ये आंकड़ा 31 केस का था यानी एक महीने में 24 गुना मामले बढ़ गए हैं.

भारत