Rampage at a pilgrimage site in Israel, 40 killed, more than 100 injured - इजरायल में तीर्थ स्थल पर मची भगदभगड़, 40 की मौत, 100 से अधिक घायल | Editorji Hindi
  1. home
  2. > दुनिया
  3. > इजरायल में तीर्थ स्थल पर मची भगदभगड़, 40 की मौत, 100 से अधिक घायल
prev iconnext button of playermute button of playermaximize icon
mute icontap to unmute
video play icon
00:00/00:00
prev iconplay paus iconnext iconmute iconmaximize icon
close_white icon

गर्मी के मौसम में खाएं तरबूज लेकिन ज़रा संभलकर

Apr 06, 2021 18:58 IST | By Editorji News Desk

गर्मियों की शुरूआत हो गई है और इस मौसम में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. गर्मियों की चिलचिलाती धूप, लू से खुद को बचाने के लिए अपनी डाइट में फलों को शामिल करें. गर्मियों में आम के बाद अगर कोई फल सबसे ज़्यादा पसंद किया जाता है तो वो है तरबूज. गर्मियां आते ही बाजार में तरबूज ही तरबूज नज़र आने लगते हैं. तरबूज गर्मी के मौसम सबसे ज्यादा खाया जाने और बिकने वाला फल है. ये आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. गर्मियों के मौसम में आने वाला यह फल आपको सेहत से जुड़े कई फायदे पहुंचता है. इसमें लगभग 92% पानी की मात्रा पाई जाती है. जिससे ये गर्मी के मौसम में शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. ये ना सिर्फ प्यास बुझाता है बल्कि आपके पेट को भी भरा हुआ महसूस करवाता है जिससे आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं. यूं तो गर्मियों में तरबूज का सेवन किसी वरदान से कम नहीं है पर क्या आप जानते हैं कि ज़्यादा तरबूज खाने के कई नुकसान भी होते हैं. इस वीडियो में हम बात करेंगे तरबूज खाने के फायदे और नुकसान की.

सबसे पहले बात तरबूज खाने के फायदों की :

- शरीर को रखता है हाइड्रेटेड

गर्मियों के मौसम में शरीर में पानी की कमी के चलते डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है. डिहाइड्रेशन के कारण आपको कब्ज, कमजोरी, सिर चकराना, सिर दर्द, मुंह सुखना, पेट फूलना और लो बीपी जैसी परेशानियां हो सकती हैं. तरबूज आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकता है.

- मोटापा करता है कम

मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो तरबूज का सेवन करें. ये न केवल आपके वजन को कंट्रोल में रखने का काम करेगा बल्कि आपके शरीर को हेल्दी भी रखेगा. तरबूज में कैलोरी की मात्रा कम और फाइबर ज़्यादा पाया जाता है जो वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

- कैंसर से कर सकता है बचाव

कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी में तरबूज का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है. तरबूज में लाइकोपीन नामक तत्व पाया जाता है, जिसके लिए माना जाता है कि वो कैंसर से बचाव कर सकता है. यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, इसलिए यह शरीर में कैंसर को पनपने से रोक सकता है.

- मांसपेशियों के दर्द में राहत

तरबूज इलेक्ट्रोलाइट्स और अमीनो एसिड साइट्रलाइन से भरपूर होता है. इसमें मौजूद साइट्रलाइन मांसपेशियों के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है.

- इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार

तरबूज में विटामिन सी और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो इम्यूनिटी के लिए अच्छे माने जाते हैं. तरबूज को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

तो ये तो हुई बात फायदों की.... अब हम आपको बातएंगे तरबूज का ज़्यादा सेवन आपकी सेहत के लिए किस तरह से नुकसानदायक हो सकता है.

- बढ़ाता है ब्लड शुगर लेवल

तरबूज एक मीठा फल है. इसमें नैचुरल शुगर भी भारी मात्रा पाई जाती है. डायबिटीज के मरीजों को तरबूज के सेवन से बचना चाहिए. तरबूज ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने का काम करता है. इसमें हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स (72) होता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को तरबूज खाने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

- हार्ट रिलेटेड प्रॉब्लम्स

तरबूज पोटेशियम का रिच सोर्स माना जाता है जो शरीर को स्वस्थ रखने में कई तरह से महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह इलेक्ट्रोलाइट फंक्शन को बनाए रखने में मदद करता है. लेकिन बहुत ज़्यादा पोटेशियम हार्ट रिलेटेड प्रॉब्लम्स जैसे- इर्रेगुलर हार्टबीट, वीक पल्स रेट आदि को जन्म दे सकता है. इसलिए लिमिटेड क्वांटिटी में ही तरबूज लेना चाहिए.

- पेट से जुड़ी समस्याएं

तरबूज में सोर्बिटोल नाम का शुगर कंपाउंड होता है जिसके कारण तरबूज़ के ज़्यादा सेवन से दस्त, पेट फूलना, गैस जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती है.

- ओवर हाइड्रेशन

ओवर डाइड्रेशन एक ऐसी स्थिति है जब आपके शरीर में पानी की मात्रा ज़्यादा हो जाती है. इससे सोडियम लेवल कम हो जाता है. तरबूज का ज़्यादा सेवन करने से शरीर में पानी का लेवल बढ़ सकता है. अगर शरीर का अतिरिक्त पानी बाहर नहीं निकला तो यह ब्लड लेवल को बढ़ाने का कारण बन सकता है. जिसके कारण पैरों में सूजन, थकावट, कमजोर गुर्दे और अन्य समस्याएं हो सकती हैं.

दुनिया