People are not seriously following the rules, the UP government should consider the night curfew: Allahabad High Court लोग गंभीरता से नहीं कर रहे नियमों का पालन, नाइट कर्फ्यू पर विचार करे यूपी सरकार: इलाहाबाद हाईकोर्ट - लोग गंभीरता से नहीं कर रहे नियमों क | Editorji Hindi
  1. home
  2. > लोकल ख़बरें
  3. > लोग गंभीर नहीं, नाइट कर्फ्यू पर विचार करे यूपी सरकार: इलाहाबाद हाईकोर्ट
replay trump newslist
up NEXT IN 5 SECONDS sports newslist
tap to unmute
00:00/00:00
NaN/0
--

वीगन या वेजिटेरियन हैं तो इन चीजों से कीजिए विटामिन-D की पूर्ति

Apr 06, 2021 22:21 IST | By Editorji News Desk

विटामिन डी की कमी आजकल बेहद आम समस्या बन गई है. खास कर भारतीयों में बड़ी संख्या में विटामिन डी की कमी पाई गई है. अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाए तो बीमार महसूस करते हैं. इसकी कमी की वजह से आप थकान, हड्डियों और कमर में दर्द, मूड खराब रहना, घाव ना भरना, बाल झड़ना, मांसपेशियों में दर्द जैसी परेशानियां झेलनी पड़ती है. वहीं अगर आप लंबे समय से विटामिन डी की कमी से जूझ रहे हैं तो इसकी वजह से दिल से जुड़ी, कमजोर इम्यूनिटी, इंफेक्शन, प्रेग्‍नेंसी में समस्‍याएं और ब्रेस्‍ट, प्रोस्‍टेट एवं कोलन जैसे कुछ कैंसर का खतरा बढ़ सकता है.
सूरज की धूप के अलावा यूं तो दूध, दही, साल्‍मन और टूना मछली और अंडों में विटामिन डी भरपूर मात्रा में होता है लेकिन अगर आप वीगन, लैक्टोज एलर्जिक या फिर वेजिटेरियन हैं तो इन खाने-पीने की चीजों को डायट में शामिल करके आप विटामिन डी की मात्रा को पूर्ति कर सकते हैं.
वीगन और लैक्टोज एलर्जिक लोग एनिमल मिल्क की जगह प्लांट बेस्ड जैसे कि सोया मिल्क और बादाम मिल्क ले सकते हैं. इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन डी होता है. सोया मिल्क में विटामिन डी के अलावा विटामिन B-6, B-12, E, K, थाइमिन जैसे विटामिन्स भी पाये जाते हैं तो वहीं बादाम मिल्क विटामिन A भी भरपूर होता है जो विटामिन डी की पूर्ति के साथ साथ पेट से जुड़ी बीमारियों से भी लड़ने में मदद करता है.

शरीर में विटामिन डी की पूर्ति के लिए संतरा खाइये, ज्यादातर लोगों को पता है कि संतरे में कैल्शियम, आयरन, जिंक, मैग्नीशियम और फास्फोरस के साथ विटामिन ए, बी, सी, ई होता है लेकिन आपको बता दें कि संतरा भी विटामिन डी का एक बेहतरीन स्रोत है. एक स्टडी के मुताबिक, एक गिलास संतरे के जूस में करीब 100 IU (इंटरनेशनल यूनिट) विटामिन डी होता है. इसके अलावा संतरा विटामिन सी, फोलेट और पोटैशियम से भी भरपूर होता है.

विटामिन D बहुत कम सब्जियों में पाया जाता है और मशरूम इनमें से एक है. रोज मशरूम खाने से शरीर में एक दिन की विटामिन D की जरूरी मात्रा पूरी हो जाती है. सफेद और पोर्टेबेला मशरूम में विटामिन D अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसे करी, सलाद, सूप और सब्जी यहां तक की स्नैक्स की तरह भी खाया जा सकता है.
अगर आप मछली नहीं खाते हैं तो कॉड लिवर ऑयल की कैप्सूल खा सकते हैं. इसे मछली का तेल भी कहा जाता है जो विटामिन डी का बेहद ही बेहतरीन सप्लीमेंट है. इसमें विटामिन-डी और कैल्शियम की प्रचुर मात्रा होती है जिस वजह से इसके रोजाना आपकी हड्डियां मज़बूत होती हैं और शरीर में विटामिन डी की कमी भी पूरी होती हैं.