patriotic actors | Editorji Hindi
  1. home
  2. > एडिटरजी स्पेशल
  3. > स्क्रीन पर स्टार्स की देशभक्ति
replay trump newslist
up NEXT IN 5 SECONDS sports newslist
tap to unmute
00:00/00:00
NaN/0

स्क्रीन पर स्टार्स की देशभक्ति

Jan 24, 2021 22:04 IST

ऐसे कई स्टार्स हैं जिन्होने देश पर फिल्में बनाई और सबको भावविभोर कर दिया

आज हम आपको ऐसी ही फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जो देश पर बनीं और सिल्वर स्क्रीन को देशभक्ति के रंग में रंग गई.

 

सबसे पहले बात करते हैं एक्टर मनोज कुमार की जिन्होने इतनी देशभक्ति की फिल्में की कि लोग उन्हें भारत कहने लगे. मनोज कुमार ने फिल्म ‘शहीद’, ‘रोटी कपड़ा और मकान’, ‘क्रांति’ और ‘उपकार’ जैसी फिल्में की हैं. 1992 में मनोज कुमार को भारत सरकार द्वारा पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया.

आमिर खान ने अपने करियर में कई देशभक्ति वाली फिल्में की हैं. उनमें से एक सोल्जर मंगल पांडे पर बनी फिल्म 'मंगल पांडे: दी राइजिंग' है. आमिर ने 'सरफरोश' फिल्म में एक पुलिस वाले का किरदार निभाया था जो क्रॉस-बॉर्डर टेररिज्म के खिलाफ लड़ाई लड़ता है.

शाहरुख खान ने 2007 में फिल्म 'चक दे! इंडिया' में काम किया था. फिल्म में शाहरुख ने एक कोच का रोल निभाया था जो विमेन्स हॉकी टीम को वर्ल्ड कप तक लेकर जाता है। वहीं 'स्वदेस' में शाहरुख ने एक एनआरआई का किरदार निभाया था जो अपने देश के लिए नासा जैसी कंपनी छोड़ आया था. वेल शाहरुख को अपनी दोनो ही फिल्मों के लिए काफी सराहना मिली थी.

अक्षय कुमार बॉलीवुड के ऐसे एक्टर हैं, जिन्होंने ऑनस्क्रीन कई बार सिपाही की भूमिका निभाई है. अक्षय कुमार ने बॉलीवुड को कई देशभक्ति की फिल्में दी हैं जिसमें ‘अब तुम्होरे हवाले वतन साथियो’,’सैनिक’, ‘केसरी’, ‘एयरलिफ्ट’ और ‘रुस्तम’ जैसी फिल्में शामिल हैं.

 'अगर तुम्हारा पाकिस्तान जिंदाबाद है तो हमारा हिंदुस्तान भी जिंदाबाद था, है और हमेशा जिंदाबाद रहेगा।' आप सभी को ‘गदर’ का   ये डायलॉग तो याद ही होगा जिसने सनी देओल के फैंस के रोंगटे खड़े कर दिए थे. सनी देओल की ‘बॉर्डर’ फिल्म के डायलॉग भी काफी मशहूर हुए थे.

 

 

एडिटरजी स्पेशल