New disclosure in ICMR study, people who have been cured of corona will not need a second dose - ICMR स्टडी में नया खुलासा, Corona से ठीक हो चुके लोगों को नहीं होगी Second Dose की जरूरत | Editorji Hindi
  1. home
  2. > करियर
  3. > ICMR की स्टडी में नया दावा, Corona से ठीक हो चुके लोगों को नहीं होगी Second Dose की जरूरत
prev icon/Assets/images/svg/play_white.svgnext button of playermute button of playermaximize icon
mute icontap to unmute
video play icon
00:00/00:00
prev iconplay paus iconnext iconmute iconmaximize icon
close_white icon

ICMR की स्टडी में नया दावा, Corona से ठीक हो चुके लोगों को नहीं होगी Second Dose की जरूरत

Jun 24, 2021 17:42 IST | By Editorji News Desk

कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से उबर चुके लोगों को कोविशील्ड का दूसरा डोज (Vaccine Second Dose) लेने की जरूरत नहीं होगी. इस बात का खुलासा ICMR नॉर्थईस्ट और असम मेडिकल कॉलेज की एक स्टडी में हुआ है. स्टडी से पता चला है कि पहले संक्रमित हो चुके लोगों में वैक्सीन का एक डोज भी पर्याप्त इम्यून प्रतिक्रिया तैयार करने में सक्षम है. जानकारों ने अनुमान लगाया है कि इससे देश में वैक्सीन की कमी की समस्या को दूर करने में मदद मिलेगी.
टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, एक्सपर्ट्स ने 18 और 75 साल के महिला और पुरुषों की स्टडी की थी. स्टडी के दौरान IgG एंटीबॉडीज का तीन तरह के समय पर अनुमान लगाया गया था,  वैक्सीन लेने से पहले, पहला डोज लेने के 25-35 दिन बाद और दूसरा डोज लेने के 25-35 दिनों के बाद.

इस दौरान रिसर्चर्स  ने पाया कि उन लोगों में IgG एंटीबॉडी टाइट्रे खासतौर से ज्यादा था, जो पहले संक्रमित हो चुके थे और वैक्सीन का सिंगल डोज ले चुके हैं. स्टडी में कुल 121 लोग शामिल थे. IgG दरअसल वो पैमाना है जिससे एक शख्स के इम्युनिटी लेवल के बारे में पता चलता है.

ICMR की स्टडी में नया दावा, Corona से ठीक हो चुके लोगों को नहीं होगी Second Dose की जरूरत

1/1

ICMR की स्टडी में नया दावा, Corona से ठीक हो चुके लोगों को नहीं होगी Second Dose की जरूरत

भारत