Republic Day Celebration- How Different & New This Time Around - इस साल गणतंत्र दिवस समारोह की नई और दिलचस्प बातें, जानें यहां - इस साल गणतंत्र दिवस समारोह की नई और दिलचस्प बातें, जानें यहां | Editorji Hindi
  1. home
  2. > भारत
  3. > इस साल गणतंत्र दिवस समारोह की नई और दिलचस्प बातें, जानें यहां
replay trump newslist
up NEXT IN 5 SECONDS sports newslist
tap to unmute
00:00/00:00
NaN/0

इस साल गणतंत्र दिवस समारोह की नई और दिलचस्प बातें, जानें यहां

Jan 25, 2021 21:56 IST

कोरोना के कारण इस साल का गणतंत्र दिवस समारोह अलग होगा इसमें कुछ बदलाव किए गए हैं. यही नहीं इस साल बहुत सी बातें भी बिल्कुल नई होंगी. तो आईए आपको बताते हैं इस साल के गणतंत्र दिवस समारोह से जुड़ी कुछ अहम और दिलचस्प बातें... 

कोई चीफ गेस्ट नहीं

54 सालों में ऐसा पहली बार होगा जब गणतंत्र दिवस समारोह में कोई चीफ गेस्ट नहीं होगा. कोरोना के नए स्ट्रेन की वजह से ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने अपनी भारत यात्रा रद्द कर दी थी. इससे पहले साल 1952, 1953 और 1966 में भी गणतंत्र दिवस परेड के लिए कोई मुख्य अतिथि नहीं था. 

दर्शकों की संख्या घटी 

कोविड की वजह से इस साल दर्शकों की संख्या घटाकर 25,000 कर दी गई है. बीते साल ये सख्या 1.5 लाख थी. मीडियाकर्मियों की भी संख्या 300 से घटाकर 200 कर दी गई है.

परेड सिर्फ नेशनल स्टेडियम तक

हर बार से अलग इस साल गणतंत्र दिवस की परेड पहली बार सिर्फ नेशनल स्टेडियम तक ही जाएगी, इस बार सिर्फ झांकियां ही लाल किले तक जाएंगी.

पहली बार परेड में राफ़ेल

सितंबर 2020 में वायुसेना में शामिल हुए फ्रांस के राफ़ेल लड़ाकू जहाज भी पहली बार परेड का हिस्सा होंगे. 36 राफ़ेल में से भारत को अबतक 11 जहाज मिल चुके हैं. 

पहली बार परेड में महिला फाइटर पायलट 
इस साल के परेड में पहली बार कोई महिला फाइटर पायलट शरीक होंगी. फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कांत भारत की पहली फाइटर पायलटों में से एक हैं और वे वायुसेना की झांकी में शामिल होकर इतिहास रचेंगी. 

बांग्लादेश की सेना का दस्ता 

इस साल पहली बार बांग्लादेश की सेना का एक दस्ता भारत के गणतंत्र दिवस परेड में शामिल हो रहा है. 

पहली बार लद्दाख की झांकी 

जम्मू-कश्मीर से अलग कर के लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाने के बाद इस साल पहली बार लद्दाख भी झांकी में शामिल होगा. 

 

 

भारत