J&K: जैश सरगना मसूद अजहर के भतीजे सहित दो आतंकी ढेर | Editorji Hindi
  1. home
  2. > भारत
  3. > J&K: जैश सरगना मसूद अजहर के भतीजे सहित दो आतंकी ढेर
replay trump newslist
up NEXT IN 5 SECONDS sports newslist
tap to unmute
00:00/00:00
NaN/0

2019 में भारतीय खेलों की दास्तान

Dec 27, 2019 13:07 IST

अमित पंघालः वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर

अमित पंघाल वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीतने वाले भारत के इकलौते बॉक्सर बने. इससे पहले इस टूर्नामेंट में भारतीय बॉक्सर्स ने 5 ब्रॉन्ज़ मेडल ही जीते थे. इस साल पहली बार भारत ने वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में 2 मेडल भी जीते.

 

मनु भाकर : 1 साल में 5 वर्ल्ड कप गोल्ड

टीनएज महिला निशानेबाज़ मनु भाकर के तमंचे से इस साल वर्ल्ड कप में भारत की झोली में एक नहीं बल्कि 5 गोल्ड मेडल गिरे. मनु ने नई दिल्ली बीजिंग, म्यूनिख, रियो डि जेनेरो और प्यूशियन में हुए वर्ल्ड कप में गोल्डन निशाने लगाए. इनमें 4 गोल्ड 10 मीटर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट के रहे जबकि 1 गोल्ड सिंगल इवेंट का.

 

साईं प्रणीत: 36 साल बाद किया कमाल

पिछले 36 सालों का बैरियर तोड़ते हुए साई प्रणीत इस साल हुए वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में मेडल जीतने वाले भारत के पहले पुरुष शटलर बने. उनसे पहले साल 1983 में प्रकाश पादुकोण ने ये कामयाबी हासिल की थी. साई प्रणीत ने भी पादुकोण की तरह ब्रॉन्ज़ मेडल जीता.

 

पीयू चित्रा: एशियन चैंपियनशिप में गोल्ड

भारत की महिला स्प्रिन्टर पीयू चित्रा ने अप्रैल 2019 में दोहा में हुए एशियन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 1500 मीटर का गोल्ड मेडल जीता. उन्होंने  अपनी गोल्डन दौड़ 4 मिनट और 14.56 सेकेंड मे पूरी की थी.

 

पीवी सिंधु : वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड

पीवी सिंधु इस साल 25 अगस्त को वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय बनी. सिंधु ने टूर्नामेंट के वूमन्स सिंगल्स के फाइनल में जापान की ओकुहारा को 38 मिनट तक चले मुकाबले में 21-7, 21-7 से हराकर ये कामयाबी हासिल की.

भारत