IPL 2021: 'Punjab Kings' ready to dare to learn from past mistakes - IPL 2021: पिछली गलतियों से सबक लेकर दहारने को तैयार 'पंजाब किंग्स', ये है टीम की ताकत और कमजोरी | Editorji Hindi
  1. home
  2. > एडिटरजी स्पेशल
  3. > IPL 2021: नए नाम के साथ दहाड़ने को तैयार 'पंजाब किंग्स', जानें ताकत और कमजोरी
replay trump newslist
up NEXT IN 5 SECONDS sports newslist
tap to unmute
00:00/00:00
NaN/0

IPL 2021: नए नाम के साथ दहाड़ने को तैयार 'पंजाब किंग्स', जानें ताकत और कमजोरी

Apr 08, 2021 11:04 IST | By RAVIRAJ

किंग्स इलेवन पंजाब ... अब इस टीम का नाम बदल कर पंजाब किंग्स हो गया है. लगातार कोच और कप्तान बदलने वाली इस टीम ने इस सीजन सिर्फ़ अपना नाम ही नहीं बदला है, बल्कि टीम में और भी कई बदलाव किए गए हैं. IPL में अब तक खिताब से दूर रही पंजाब किंग्स की टीम इस बार काफ़ी मज़बूत दिख रही है. यूं तो इस टीम ने टूर्नामेंट में कई मौकों पर अच्छा प्रदर्शन किया है, बावजूद इसके खिताब से दूर रही है. इस बार पंजाब किंग्स का स्क्वाड तो मज़बूत दिख रहा है, सपोर्टिंग स्टाफ भी बेहतर है. माना जा रहा है कि इस सीजन में ये टीम भी खिताब की दावेदार है. पंजाब के अभियान की शुरुआत 12 अप्रैल को होगी, राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ. 

पंजाब की परफॉर्मेंस 

पंजाब ने अभी तक IPL में 190 मैच खेले हैं, जिनमें से 88 में जीत हासिल हुई है जबकि 102 मुकाबलों में टीम को हार का स्वाद चखना पड़ा है. टीम का विनिंग परसेंटेज 45.78% रहा है. पंजाब का आईपीएल में सर्वाधिक स्कोर 2 विकेट पर 232 रन का है. वहीं सबसे छोटा स्कोर 73 रन का है. पंजाब सिर्फ़ एक बार साल 2014 में फाइनल में पहुंची है, जहां कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के हाथों उसे मात खानी पड़ी थी. 

मजबूती 

पंजाब टीम की मजबूती उसकी विस्फोटक बल्लेबाजी है, टीम के पास कई टी-20 स्पेशलिस्ट हैं. ओपनिंग में कप्तान केएल राहुल और मयंक अग्रवाल की विस्फोटक जोड़ी है. तो वहीं नंबर-3 पर यूनिवर्सल बॉस क्रिस गेल है. वहीं मध्यक्रम में टीम के पास निकोलस पूरन, शाहरुख खान और डेविड मलान जैसे टी-20 स्पेशलिस्ट खिलाड़ी हैं. इन सभी बल्लेबाजों का स्ट्राइक रेट काफ़ी बढ़िया रहता है और ये अकेले दम पर मैच जिताने का माद्दा रखते हैं. 

कमजोरी

पंजाब की गेंदबाजी कुछ ख़ास नज़र नहीं आ रही. टीम के पास कोई अनुभवी स्पिन बोलर नहीं है, तेज गेंदबाजी में शमी को छोड़कर कोई बड़ा नाम नहीं. स्पिन डिपार्टमेंट में हैं मुरुगन अश्विन और रवि बिश्नोई जिनमें अनुभव की साफ तौर पर कमी है. तो वहीं तेज गेंदबाजी की कमान संभाल रहे हैं मोहम्मद शमी, जिनके साथ हैं क्रिस जॉर्डन, अर्शदीप सिंह, गाई रिचर्डसन और इशान पोरेल. पर इन सभी के आंकड़े टी-20 में बहुत अच्छे नहीं हैं. 

IPL 2021 में पंजाब किंग्स नए अवतार में उतरेगी, टीम ने अपना नाम और लोगो दोनों बदला है. तो देखना होगा कि ये बदलाव टीम को कितनी सफलता दिलाते हैं. 

एडिटरजी स्पेशल