Hot spices that may accelerate your weight loss journey- वेट लॉस जर्नी में मदद करेंगे हर घर में मिलने वाले ये मसाले - वेट लॉस जर्नी में मदद करेंगे हर घर में मिलने वाले ये मसाले | Editorji Hindi
  1. home
  2. > लाइफ़स्टाइल
  3. > वेट लॉस जर्नी में मदद कर सकते हैं हर घर में मिलने वाले ये मसाले
prev iconnext button of playermute button of playermaximize icon
mute icontap to unmute
video play icon
00:00/00:00
prev iconplay paus iconnext iconmute iconmaximize icon
close_white icon

वेट लॉस जर्नी में मदद कर सकते हैं हर घर में मिलने वाले ये मसाले

Apr 11, 2021 17:28 IST | By Editorji News Desk

अगर बात भारतीय व्यंजनों की हो रही हो तो इसमें इस्तेमाल होने वाले भारतीय मसालों के जिक्र बिना बात अधूरी है. मसालों से भरपूर भारतीय व्यंजन ना सिर्फ स्वाद देते हैं बल्कि ये कई सारी हेल्थ बेनिफिट्स से भरपूर हैं. यहां तक कि अंतरराष्ट्रीय समेत कई रिसर्च में भारतीय मसालों को क्रेविंग्स से लड़ने, फैट बर्न जैसी प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए दिखाया गया है. हम बता रहे हैं  ऐसे मसालों के बारे में, जिसे रिसचर्स भी वेट लॉस जर्नी में मदद के लिए सलाह देते हैं.

हल्दी
भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल होने वाली हल्दी एंटीसेप्टिक और अपनी औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है. अलग-अलग स्टडीज़ के मुताबिक, इस हेल्दी मसाले में पाया जाना खास तत्व करक्यूमिन फैट टिश्‍यूज को बर्न करता है और मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है. इसके अलावा हल्दी शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है और डाइजेशन को सुधारती है.

दालचीनी
Holiday spice नाम से जानी जाने वाली दालचीनी बेहद पॉपुलर मसाला है. रिसर्च बताती है कि दालचीनी शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है इसके अलावा, ये आपको लंबे समय तक भरा-भरा रखती है जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती. ये एंटीसेप्टिक, एंटीफंगल और एंटी वायरल होती है. आप अपने कॉफी में भी थोड़ी दालचीनी मिलाकर इसका स्वाद ले सकते हैं.
सौंफ
लगभग हर भारतीय रसोई में मौजूद आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर सौंफ वज़न करने में मदद कर सकता है. खाना खाने के बाद थोड़ा सौंफ चबाने से ये आपके डाइजेशन को भी बेहतर बनाता है.
लाल मिर्च
हॉट और स्पाइसी लाल मिर्च कैप्सेसिन (capsaicin) से भरपूर होती है, ये केमिकल एलिमेंट फैट बर्निंग गुण के लिए जानी जाती है. वज़न घटाने को बढ़ावा देने के लिए कैप्सेसिन भूख को भी कम करता है. कई स्टडीज़ में भी पाया गया है कि ये बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकता है.

जीरा
जीरा एक ऐसा मसाला है जो हर भारतीय व्यंजनों की ग्रेवी यानि शोरबे में आम होता है. साल 2015 की एक स्टडी की मानें तो सिर्फ एक चम्मच जीरा पाउडर से अधिक वजन वाली महिलाओं में तीन गुना अधिक फैट बर्न को कम करने में मदद मिली. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ये मसाला मेटाबोलिज़्म बढ़ाने और कैलोरी को कम करने में बेहद मददगार है.

यूं तो जब बात वज़न कम करने की हो तो इसका कोई एक सटीक तरीका नहीं है लेकिन हां, डायट में इन मसालों को शामिल करने से आपको वेट लॉस जर्नी में मदद जरूर मिल सकती है

लाइफ़स्टाइल