Home Remedies for tooth ache - इन घरेलु उपायों से पाएं दांत के दर्द से छुटकारा | Editorji Hindi
  1. home
  2. > लाइफ़स्टाइल
  3. > इन घरेलू उपायों से पाएं दांत के दर्द से छुटकारा
replay trump newslist
up NEXT IN 5 SECONDS sports newslist
tap to unmute
00:00/00:00
NaN/0

इन घरेलू उपायों से पाएं दांत के दर्द से छुटकारा

Feb 22, 2021 20:59 IST

दांत या मसूड़े में किसी भी तरह की समस्या में दर्द से तो परेशान होते ही हैं, इसके अलावा खाना-पीना भी ठीक से नहीं हो पाता है जिससे परेशानी बढ़ जाती है. आइए, आपको बताते हैं इनसे छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय.

नमक का पानी
नमक का पानी आपको इनफेक्शन से बचाता है, इससे सूजन और मसूड़ों में मौजूद बैक्टीरिया भी खत्म होते हैं. गुनगुने पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर उस पानी को कुछ देर मुंह में रखें और कुल्ला कर लें.

लहसुन
लहसुन अपने औषधीय गुणों के कारण जाना जाता है. ये मुंह के बैक्टीरिया को खत्म करने की भी क्षमता रखता है और पेनकिलर का भी काम करता है. लहसुन की एक कली को छील लें और इस पेस्ट को मसूड़े या दांत पर लगाएं.

लौंग
दांत में दर्द से राहत देने के लिए लौंग भी काफी कारगर है. इसे मुंह में दबाए रखें. दर्द से राहत मिलेगी.

टी बैग्स
चाय में टैनिन नाम का कम्पाउंड होता है जो बैक्टीरिया का खत्म कर सकता है. ऐसे में टी बैग्स भी आपको दांट के दर्द से छुटकारा दिला सकते हैं. टी बैग को गर्म उबले हुए पानी में डालकर 5 मिनट तक छोड़ दें. इसके बाद इसे निकालें जब थोड़ा ठंडा हो जाए तो उस जगह पर लगाएं जहां दर्द हो रहा है.

अमरुद की पत्तियां
अमरूद के पत्ते चबाने से भी दांत का दर्द ठीक हो जाता है. अमरूद के ताजे पत्तों में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं. इनसे दांद दर्द में राहत मिलती है और दांत की सूजन कम होती है.

कच्चा प्याज
दांत में दर्द होने पर आप प्याज को छीलकर उसे काट लें और उसका एक छोटा-सा टुकड़ा दांत के बीच रख लें. यदि आपको इस तरह मुंह में प्याज का पीस रखने में समस्या आ रही हो तो आप प्याज को कद्दूकस करके उसके रस में रुई को भिगोकर फोहा तैयार कर लें. अब इस फोहे को दांत पर रख लें. आपको आराम मिलेगा.

लाइफ़स्टाइल