अल्ज़ाइमर्स का एक रूप है डिमेंशिया, दिमाग पर पर डालता है सीधा असर, मानसिक बिमारियों को दूर करने और याददाश्त बढ़ाने में मददगार हैं ये फूड - अल्जाइमर से बचना है तो खाएं ये चीजें, बढ़ेगी याददाश्त | Editorji Hindi
  1. home
  2. > लाइफ़स्टाइल
  3. > अल्ज़ाइमर्स से बचना है तो खाएं ये चीजें, बढ़ेगी याददाश्त
replay trump newslist
up NEXT IN 5 SECONDS sports newslist
tap to unmute
00:00/00:00
NaN/0

अल्ज़ाइमर्स से बचना है तो खाएं ये चीजें, बढ़ेगी याददाश्त

Feb 25, 2021 11:05 IST

डिमेंशिया...एक ऐसी खतरनाक बीमारी जो सीधा आपके दिमाग पर असर डालता है. जिसकी वजह से समझने की क्षमता कम होने लगती है और याददाश्त कम होने लग जाता है. भारत में 40 लाख लोग डिमेंशिया के किसी ना किसी रूप से पीड़ित हैं...तो वहीं दुनिया भर में हर 4 सेकेंड में एक शख्स अपनी याददाश्त खो रहा है. दरअसल डिमेंशिया अल्जाइमर्स का ही एक रूप है. ये एक न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारी है, जिससे मेमोरी लॉस और भूलने की शिकायत होती है. वैसे तो इस बीमारी से बचने के लिए दिमागी कसरत और ऐरोबिक्स को कारगर माना गया है. लेकिन कुछ फूड आइटम्स भी हैं जो अल्जाइमर्स के रिस्क को कम कर सकते हैं.


डिमेंशिया से बचने के लिए आप अपने आहार में मछली को जरूर शामिल करें. मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है जो दिमाग की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेटिव, एंटी-कार्सिनोजेनिक के गुण पाए जाते हैं. अगर आप मछली नहीं खा सकते, तो इसकी जगह पर आप फ्लैक्ससीड्स का भी सेवन कर सकते हैं. इसमें भी पर्याप्त मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. इसके अलावा आप बाजार से ओमेगा 3 के कैप्सूल भी ले सकते हैं


बीन्स और फलियों में भरपूर मात्रा में आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम और फोलेट होता है जो न्यूरॉन्स के लिए बेहद जरूरी है, दिमाग की कार्य प्रणाली को बढ़ाने और डिमेंशिया से बचने के लिए बीन्स और फलियां जरूरी खाइए.
ब्रोकली मस्तिष्क के कार्य को बढ़ाने में काफी मददगार होती है. इसमें तत्व कोलीन होता है जो याददाश्त को बेहतर बनाने में कारगर होता है. इसके नियमित सेवन से भूलने की बीमारी से निजात मिल सकती है.


नट्स फाइबर, प्रोटीन, अनसैचुरेटेड फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट के बेहतरीन स्रोत हैं, इनमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होते हैं जो दिमाग के काम करने की क्षमता को मजबूत करते हैं.


भूलने की बीमारी को कम करने में अंगूर का बेहद अहम रोल है. यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया की स्टडी में इसे फायदेमंद बताया गया है. अंगूर में मौजूद ऑक्सीडेंट्स दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद है.


बेरीज में एंथोसायनिन भरपूर मात्रा में होता है जो डिमेंशिया और अल्ज़ाइमर्स को दूर रखने में मदद करता है. इसके साथ इसमें विटामिन सी, ई और एंटी ऑक्सीडेंट भी भारी मात्रा में होते हैं जो मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. अपने डायट में ब्लूबेरी, चेरी और स्ट्रॉबेरी जैसी चीजें शामिल कीजिए.


अल्जाइमर्स जैसी बीमारी को दूर रखने के लिए जंकफूड, फास्ट फूड और चीनी से बनी चीजें कम खाएं. मीठी चीजें ब्रेन सेल्स को नुकसान पहुंचा सकती है जो अल्जाइमर का कारण बन सकती है

लाइफ़स्टाइल