Fashion: Type Of Sleeves And Their Names - जानिये किस स्लीव के लिए फैशन की दुनिया में क्या है टर्म | Editorji Hindi
  1. home
  2. > लाइफ़स्टाइल
  3. > जानिये किस स्लीव के लिए फैशन की दुनिया में क्या है टर्म
replay trump newslist
up NEXT IN 5 SECONDS sports newslist
tap to unmute
00:00/00:00
NaN/0

जानिये किस स्लीव के लिए फैशन की दुनिया में क्या है टर्म

Apr 07, 2021 21:24 IST | By Editorji News Desk

अलग-अलग तरह के स्लीव्ज़ के डिज़ाइन? सुनने में थोड़ा अटपटा लग रहा होगा ना? आप सोच रहे होंगे स्लीव्स से क्या फर्क पड़ता है. तो यकीन मानिये स्लीव्स किसी भी कपडे का बहुत इम्पोर्टेन्ट हिस्सा है. अगर आउटफिट की बनावट और इसके बाकी फैक्टर्स को ध्यान में रखते हुए सही स्लीव्स ना चुनी जाए तो आपके पूरे आउटफिट का लुक खराब हो सकता है. यही वजह है कि यहां हम आपको बता रहे हैं अलग-अलग तरह की पॉपुलर स्लीव डिज़ाइन्स के बारे में जिससे आपके लिए अपने कपड़े चुनना और बनवाना आसान हो जाए

रैग्लान स्लीव्ज़

आपने स्लीव्स का ये स्टाइल ज़्यादातर टॉप्स और ड्रेसेस में देखा होगा. ये स्लीव्ज़ का एक बहुत ही कॉमन स्टाइल है जो अलग-अलग लंबाई में आपको मिल जाएगा. ये आपको बॉडीकॉन ड्रेसेज़ से लेकर टी-शर्ट्स और आपके कैज़ुअल टॉप्स तक हर चीज़ में नज़र आएगा

बेल स्लीव्ज़

बेल स्लीव्स तरह-तरह की लंबाई और फ्लेयर में आते हैं. ये बिल्कुल बेल-बॉटम पैंट्स की तरह होते हैं. आस्तीन के आखिर तक ये सीधी और एक बराबर होती हैं और उसके बाद ये एक बेल के आकार में फैल जाती हैं.

किमोनो स्लीव्ज़

किमोनो स्लीव्ज़ उन स्लीव्ज़ को कहा जाता है जो आउटफिट के bodice से ही जुड़ा होता है और उन्हे अलग से सिलना नहीं पड़ता है. आमतौर पर इस तरह के स्लीव्ज़ बेहद चौड़े होते हैं और शुरू से लेकर आखिर तक एक बराबर चौड़े ही होते हैं. ये नाम ट्रेडिशनल जापानी आउटफिट से इंस्पायर्ड है लेकिन ये स्लीव स्टाइल चाइनीज़ आउटफिट्स में ज़्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं.

केप स्लीव्ज़

केप स्लीव्ज़ लंबी और फ्लोई स्लीव्ज़ होती हैं जो आपको एक केप का इल्यूज़न देती हैं. इसमें आपके आउटफिट के शोल्डर वाले हिस्सा पर एक्स्ट्रा फैब्रिक लगाया जाता है जो देखने में केप जैसा लगता है. ये आपकी स्लीव्ज़ के एक्सटेंशन जैसे दिखते हैं. कुछ केप स्लीव्ज़ आउटफिट के साथ ही जुड़े होते हैं और कुछ को अलग से लगाना पड़ता है

पेज़ेंट स्लीव्ज़

पेज़ेंट स्लीव्ज़ बोहो-शीक कल्चर का एक बहुत बड़ा हिस्सा है. इस तरह की स्लीव्ज़ में कंधे के पास वाला स्ट्रक्चर ढीला-ढाला और पफ्ड होता है. ये जहां भी जा कर खत्म होते हैं फिर चाहे वो कोहनी के आसपास हो या कलाई पर, वहां ये इलास्टिक की मदद से क्लैंप्ड यानि कि कसे हुए होते हैं.

ऑफ-शोल्डर स्लीव्ज़

ऑफ-शोल्डर स्लीव्ज़ का कॉन्सेप्ट नया नहीं है. काफी समय से ये ट्रेंड में है और लोग इसे पसंद कर रहे हैं.  इस तरह की स्लीव्ज़ में कंधे पर कुछ भी नहीं होता है और आस्तीन की शुरुआत चेस्ट लेवल से होती है. पहले सिर्फ टॉप्स और ड्रेसेज़ में देखे जाने वाले ऑफ-शोल्डर स्लीव्ज़ अब ब्लाउज़ और कुर्तों में भी काफी पसंद किए जा रहे हैं.

कोल्ड-शोल्डर स्लीव्ज़

कोल्ड-शोल्डर स्लीव्ज़ भी ऑफ-शोल्डर स्टाइल की तरह बेहद पॉपुलर हैं और काफी समय से फैशन में बने हुए हैं. इस तरह की स्लीव्ज़ में शोल्डर के पास या तो कट-आउट डीटेलिंग होती है या फिर कंधे पर स्ट्रैप्स होते हैं और बाकी ऑफ-शोल्डर स्लीव्ज़ जैसा ही होता है.

 

 

 

लाइफ़स्टाइल