Ease of living: Bengaluru best city, Shimla No. 1 small city, रहने के लिहाज से बेंगलुरु और शिमला बेस्ट शहर, जारी हुआ Ease of living Index - रहने के लिहाज से बेंगलुरु और शिमला बेस्ट शहर, जारी हुआ Ease of living Index | Editorji Hindi
  1. home
  2. > लाइफ़स्टाइल
  3. > रहने के लिहाज से बेंगलुरु और शिमला बेस्ट शहर, जारी हुआ Ease of living Index
replay trump newslist
up NEXT IN 5 SECONDS sports newslist
tap to unmute
00:00/00:00
NaN/0

रहने के लिहाज से बेंगलुरु और शिमला बेस्ट शहर, जारी हुआ Ease of living Index

Mar 04, 2021 16:49 IST | By Editorji News Desk

केंद्र सरकार ने रहने के लिहाज से बेस्ट शहरों की लिस्ट जारी की है जिसमें टॉप शहर बेंगलुरु है. शहरी विकास मंत्रालय की ओर से जारी Ease of living Index 2020 के मुताबिक, देश में 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों में रहने के लिए बेंगलुरू सबसे Best शहर है. बेंगलुरु के अलावा पुणे और अहमदाबाद जैसे शहर भी लिस्ट में टॉप पर हैं, तो वहीं देश की राजधानी दिल्ली Top 10 रैंक में भी जगह नहीं बना सकी है, लिस्ट में दिल्ली 13वें नंबर पर है. वहीं 10 लाख से कम आबादी वाले शहरों में शिमला टॉप पर है.

Ease of living Index की लिस्ट में कुल 111 शहरों की रैंकिंग जारी की गई है. बता दें कि साल 2018 में पहली बार ये इंडेक्स जारी किया गया था. गवर्नेंस, आइडेंटिटी एंड कल्चर, एजुकेशन, हेल्थ, सेफ्टी, इकॉनमी, अफोर्डेबल हाउसिंग, लैंड यूज प्लानिंग, पब्लिक ओपन स्पेस, ट्रांसपोर्टेशन और मोबिलिटी जैसे 15 मानकों के आधार पर सरकार की ओर से इस रैंकिंग को जारी किया जाता है. 

लाइफ़स्टाइल