Diet For Healthy Liver in Hindi - लिवर को कहते हैं शरीर का पावरहाउस, डाइट में इन चीज़ों को शामिल कर इसे रखें हेल्दी | Editorji Hindi
  1. home
  2. > लाइफ़स्टाइल
  3. > लिवर को कहते हैं शरीर का पावरहाउस, यूं रखें अपने लिवर का ख़्याल
replay trump newslist
up NEXT IN 5 SECONDS sports newslist
tap to unmute
00:00/00:00
NaN/0

लिवर को कहते हैं शरीर का पावरहाउस, यूं रखें अपने लिवर का ख़्याल

Mar 30, 2021 20:17 IST | By Editorji News Desk

लिवर (Liver) हमारे शरीर का एक प्रमुख अंग है. यह पाचन क्रिया में मदद करने के साथ ही कई महत्वपूर्ण काम भी करता है. लिवर न केवल ब्लड प्यूरीफाई करता है बल्कि यह ब्लड शुगर के लेवल (Blood Sugar Level) को भी कंट्रोल करता है. यह खाना पचाने, पोषक तत्वों को स्टोर करने और बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करता है.

इसके अलावा लिवर एल्ब्यूमिन और पित्त जैसे पाचक एंजाइम भी बनाता है. ये एंजाइम मेटाबॉलिक रेट को निर्धारित करते हैं. जिन लोगों का लिवर ठीक से काम नहीं कर रहा होता है उन्हें जी मिचलाना, थकान, पीलिया और लगातार वजन कम होते रहने की समस्याओं का अनुभव होता है. अपनी बॉडी के इन संकेतों को बिलकुल भी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए. 

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लिवर का स्वस्थ रहना बहुत ज़रूरी है. इसके लिए आपकी जीवनशैली के साथ ही आहार भी अच्छा होना चाहिए.

आइए जानते हैं लिवर को हेल्दी रखने के लिए डाइट प्लान

1. लिवर को स्वस्थ रखने के लिए आहार में ज़्यादा से ज़्यादा  फाइबर वाले खाद्य पदार्थ शामिल करें. साबुत अनाज, साबुत अनाज की ब्रेड, फल, सब्जियां, ओट्स और ब्राउन राइस फाइबर के अच्छे सोर्स हैं

2. सलाद सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. खीरा, चुकंदर, टमाटर सहित कई अन्य कच्ची सब्जियों को सलाद के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. तीनों समय के भोजन में पर्याप्त मात्रा में सलाद का सेवन जरूर करें.

3. एक ही बार अधिक भोजन करने के बजाय थोड़ी मात्रा में कई बार में खाएं. इससे पाचन क्रिया बेहतर होती है और लिवर पर दबाव न पड़ने के कारण यह स्वस्थ रहता है.

4. डाइट में अधिक प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ शामिल करने से लिवर स्वस्थ रहता है. दाल, सोयाबीन, दही और अंडे प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं. इन्हें अपने दैनिक आहार में जरूर शामिल करें.

क्या ना खाएं

ऐसे खाद्य पदार्थ न खाएं जिसमें फैट, चीनी और नमक ज़्यादा मात्रा में हों. फास्ट फूड और रेस्तरां के फ्राइड फूड से दूर रहें. कम सोडियम वाले फ़ूड आइटम्स चुनें और कम या बिना नमक वाले खाद्य पदार्थ खाएं. सुनिश्चित करें कि जो दूध लें रहे हैं वह (स्किम) या कम वसा वाला (1%) हो.

यह भी पढ़ें: डाइट में इन पांच चीज़ों को शामिल करके लिवर को रखें स्वस्थ

लाइफ़स्टाइल