Tea for Diabetes | Diabetes patients can also enjoy these tasty teas - डायबिटिक हैं तो भी एन्जॉय कर सकते हैं ये टेस्टी ड्रिंक्स | Editorji Hindi
  1. home
  2. > फूड
  3. > डायबिटिक हैं तो भी एन्जॉय कर सकते हैं ये टेस्टी ड्रिंक्स
prev icon/Assets/images/svg/play_white.svgnext button of playermute button of playermaximize icon
mute icontap to unmute
video play icon
00:00/00:00
prev iconplay paus iconnext iconmute iconmaximize icon
close_white icon

डायबिटिक हैं तो भी एन्जॉय कर सकते हैं ये टेस्टी ड्रिंक्स

Jun 16, 2021 14:35 IST | By Editorji News Desk

अगर किसी को डायबिटीज़ (Diabetes) हो जाए उनके खाने पीने को लेकर कई सारी पाबंदियां लग जाती हैं. डाइबिटिक व्यक्ति की कोशिश रहती है कि वो अपने ब्लड में शुगर का लेवल ना बढ़ने दें और इसी वजह से कई बार मन ललचाने के बावजूद भी अपने पसंदीदा ड्रिंक्स नहीं पी पाते.

आज हम आपके लिए लाये हैं कुछ ऐसे कार्ब फ्री और शुगर फ्री ड्रिंक्स की लिस्ट जिन्हें आप कभी भी पी सकते हैं और ये आपका ब्लड शुगर लेवल भी नहीं बढ़ाते हैं. 

ग्रीन टी (Green Tea)

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है और इसे डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए काफी हेल्दी भी माना जाता है. ये आपकी बॉडी में हो रहे सेल डैमेज और इन्फ्लेमेशन को कम करने और इन्सुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकती है.

U.S डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के अनुसार एक कप ग्रीन टी में जीरो कार्बोहाइड्रेट, जीरो ग्राम शुगर और सिर्फ 2.4 कैलोरी होती हैं जो इसे एक हेल्दी ड्रिंक बनाता है. 

ब्लैक टी (Black Tea)

ब्लैक टी ऐसे हेल्थ कंपोनेंट्स से भरपूर होती है जो आपको ना सिर्फ डायबिटीज़ से बल्कि उससे होने वाले कॉम्प्लीकेशंस से भी बचाते हैं. जनवरी 2017 में एशिया पैसिफिक जर्नल ऑफ़ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में छपी एक रिसर्च में बताया गया है कि कुछ मीठा खाने के बाद अगर आप ब्लैक टी पीते हैं तो ये ब्लड में ग्लूकोज़ लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है.

जिंजर टी (Ginger Tea)

जी हां,अदरक वाली चाय के कई फायदों के बारें में आप पहले से जानते होंगे.  एक कप अदरक वाली चाय आपके ब्लड ग्लूकोज़ को कम करने और डायबिटीज़ से परेशान लोगों में इन्सुलिन की  मात्रा को संतुलित करने में भी आपकी मदद कर सकती है. यूनिवर्सिटी ऑफ़ सिडनी के शोधकर्ताओं द्वारा की गई एक रिसर्च में इस बात का ज़िक्र किया गया है कि अदरक बिना इन्सुलिन लिए आपकी बॉडी के ग्लूकोज़ को एनर्जी में बदलने में मदद कर सकता है .

कैमोमाइल टी (Chamomile Tea)

सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार अगर आपकी नींद पूरी नहीं होती है तो बॉडी इन्सुलिन का सही से इस्तेमाल नहीं कर पाती है. कैमोमाइल टी स्ट्रेस कम करने और नींद को बेहतर करने में आपकी मदद कर सकती है. अगर आप डायबिटिक हैं तो एक कप कैमोमाइल टी आपके लिए फायदेमंद साबित होगी. 

हिबिस्कस टी (Hibiscus tea)

हिबिस्कस यानी गुड़हल की चाय का सिर्फ स्वाद ही टैंगी नहीं होता बल्कि ये काफी रिफ्रेशिंग भी होती है. एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ये चाय ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है. अक्सर डायबिटीज़ के पेशेंट्स में हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी भी देखने को मिलती है लेकिन हिबिस्कस टी से इसे कंट्रोल किया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें | इन फलों से बॉडी में बढ़ सकती है शुगर की मात्रा. खाएं मगर संभलकर

डायबिटिक हैं तो भी एन्जॉय कर सकते हैं ये टेस्टी ड्रिंक्स

1/3

डायबिटिक हैं तो भी एन्जॉय कर सकते हैं ये टेस्टी ड्रिंक्स

Healthy snacks: हेल्दी स्नैक्स खाने के हैं शौक़ीन? ट्राई कीजिये ये होमग्रोन स्नैक ब्रांड्स

2/3

Healthy snacks: हेल्दी स्नैक्स खाने के हैं शौक़ीन? ट्राई कीजिये ये होमग्रोन स्नैक ब्रांड्स

आपने ट्राई किया क्या 'पास्ता चिप्स'? जानिये घर पर कैसे तैयार करें आसान वायरल रेसिपी

3/3

आपने ट्राई किया क्या 'पास्ता चिप्स'? जानिये घर पर कैसे तैयार करें आसान वायरल रेसिपी

लाइफ़स्टाइल