कुछ ऐसे फूड ट्रेंड्स जो है बेहद पॉपुलर और कारगर भी - कुछ ऐसे फूड ट्रेंड्स जो है बेहद पॉपुलर और कारगर भी | Editorji Hindi
  1. home
  2. > लाइफ़स्टाइल
  3. > कुछ ऐसे फूड ट्रेंड्स जो है बेहद पॉपुलर और कारगर भी
prev iconnext button of playermute button of playermaximize icon
mute icontap to unmute
video play icon
00:00/00:00
prev iconplay paus iconnext iconmute iconmaximize icon
close_white icon

कुछ ऐसे फूड ट्रेंड्स जो है बेहद पॉपुलर और कारगर भी

Apr 09, 2021 16:26 IST | By Editorji News Desk

वो अब पुराने दिनों की बात हो गई जब हम स्वस्थ रहने को सिर्फ 'हेल्दी इटिंग' से जोड़ते थे. लेकिन आज जब हम फिट रहने की बात करते हैं तो कम खाना और एक्टिव रहने के अलावा और भी बहुत सी चीजों का जिक्र होता है. यूं तो कई फूड ट्रेंड्स आए और चले भी गए लेकिन कुछ ट्रेंड्स ऐसे भी हैं जो आज भी हर उम्र के लोगों के बीच काफी पॉपुलर है. आइये नज़र डालते हैं कुछ ऐसे ही फूड ट्रेंड्स पर
Mediterranean diet (मेडिटेरेनियन डायट)

फल, सब्जियां, साबुत अनाज, सी-फूड जैसी खाने की चीजों से भरपूर मेडिटेरेनियन डायट को सबसे अच्छा डायट ट्रेंड माना जाता है. लेकिन आपको बता दें कि ये डायट उन ट्रेडिशनल फूड्स पर बेस्ड है जो 1960 के समय में इटली और ग्रीस जैसे देशों में लोग खाते थे. इस डायट में अच्छी मात्रा में प्रोटीन. कार्बोहाइड्रेट, फैट और दूसरे पोषक तत्व होते हैं जो एक इंसान की जरूरत होती है. अच्छे रिजल्ट के लिए, इस डायट को फॉलो करने के साथ साथ एक्सरसाइज करना बेहद फायदेमंद होता है. कई सारी स्टडीज के मुताबिक, भूमध्य आहार यानि मेडिटेरेनियन डाइट वजन घटाने (Weight Loss), दिल के दौरा (DIL KA DAURA), स्ट्रोक, टाइप 2 डायबिटीज जैसी बीमारियों को रोकने में भी मदद कर सकता है.

कीटो डायट

कीटो डायट से तो हम सभी अच्छी तरह से वाकिफ है. जी हां... कम कार्ब्स और हाई फैट से भरपूर डायट. ये डायट ना सिर्फ वज़न कम करने में मदद करता है बल्कि आपकी एनर्जी लेवल को भी बढ़ाता है. इस डाइट को लेने का उद्देश्य शरीर को एक मेटाबोलिक स्थित में लाना होता है जो ‘ketosis’ कहलाता है. कीटो डायट को फॉलो करने वाले लोग ऑनलाइन उपलब्ध 'Ketone strips' के जरिये किटोसिस स्थिति में होने का पता लगा सकते हैं.

Intermittent fasting (इंटरमिटेंट फास्टिंग)
इंटरमिटेंट फास्टिंग, दरअसल खाना खाने का एक पैटर्न है जो फास्टिंग और खाने के बीच का चक्र है. ये फूड पैटर्न मिलेनियल और नई पीढ़ी के बच्चों और युवाओं में काफी पॉपुलर है. इंटरमिटेंट फास्टिंग की सबसे बढ़िया बात ये हैं कि इसमें आपको किसी खास तरह का डायट चार्ट नहीं फॉलो करना होता. लेकिन इसमें आपको एक तय समय के भीतर खाना खाना होता है. इंटरमिटेंट फास्टिंग को फॉलो करते हुए अगर आप एक्सरसाइज भी करते हैं तो इससे वजन कम करने में बहुत मदद मिलती है.

हम सभी जानते हैं कि कोई भी डायट हर किसी के हिसाब से फिट नहीं बैठती. हो सकता है कि एक डायट किसी एक शख्स पर कारगर हो तो किसी दूसरे शख्स पर नहीं. इसीलिए बेहतर है कि आप अपने वज़न और पोषक तत्वों की प्राथमिकता पर तवज्जो दें और उसकी के हिसाब से चीजों को फॉलो करें.

 

लाइफ़स्टाइल