COVID-19 Diet: What To Eat Before And After Getting Corona Vaccine - जानिये कोरोना की वैक्सीन लेने से पहले और बाद में क्या है सही डाइट | Editorji Hindi
  1. home
  2. > फूड
  3. > जानिये कोरोना की वैक्सीन लेने से पहले और बाद में क्या है सही डायट
replay trump newslist
up NEXT IN 5 SECONDS sports newslist
tap to unmute
00:00/00:00
NaN/0

जानिये कोरोना की वैक्सीन लेने से पहले और बाद में क्या है सही डायट

Apr 15, 2021 12:21 IST | By Editorji News Desk

पूरे देश में वैक्सीनेशन ड्राइव जोरों पर है. अगर आप भी वैक्सीन लगवाने के लिए एलिजिबल हैं तो बिना डरे जाकर कोविड वैक्सीन (Covid Vaccine) ज़रूर लगवाएं. हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जिससे आप वैक्सीन के बाद होने वाले साइड इफेक्ट्स के रिस्क को काफी हद तक कम कर सकते हैं.

खूब पानी पिएं

एक्सपर्ट की मानें तो शरीर में पानी की मात्रा अच्छी हेल्थ के लिए जरूरी है. जब वैक्सीन लेने जाएं तो खूब सारा पानी पीएं और ज्यादा पानी वाले फल खाएं. इससे वैक्सीन लेने के बाद होने वाले साइड इफेक्ट का असर बहुत कम हो जाएगा.

एल्कोहल से रहें दूर

वैक्सीन लेने के दौरान शरीर में पानी की खूब मात्रा होनी चाहिए लेकिन एल्कोहल पीने से  डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. इस स्थिति में साइड इफेक्ट की आशंका बढ़ जाती है. इसलिए अल्कोहल बिल्कुल भी न लें.

प्रोसेस्ड फूड न खाएं

आपकी डायट की बात करें तो वैक्सीन लेने के दौरान प्रोसेस्ड फूड बिलकुल भी ना खाएं. इससे बेहतर है कि ऐसी डायटलें जिसमें फाइबर ज्यादा हो. इसके अलावा शुगरयुक्त चीजों का भी सेवन न करें तो बेहतर है

संतुलित आहार लें

वैक्सीन लेने के बाद ज्यादातर बेहोश होने की शिकायतें आती हैं. इसके लिए जरूरी है कि वैक्सीन लेने से पहले संतुलित आहार लें. सेंटर फॉर  डिजिज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के मुताबिक वैक्सीन लेने से पहले पर्याप्त पानी, संतुलित आहार और स्नेक्स लेने से वैक्सीन के साइड इफेक्ट की चिंता दूर हो सकती है.

वैक्सीन लगवाने के बाद भी आपको कुछ चीज़ों का ध्यान रखने की ज़रूरत है.

1. खाने की ऐसी चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल करें जिन्हें पचाना आसान हो. अगर आपको वैक्सीन लगाने के बाद बुखार, सिरदर्द, चक्कर आना या थकान महसूस हो रही है तो परेशान ना हों. हल्का फुल्का खाना खाएं और संतुलित आहार लें

2. अगर आप अकेले रहते हैं तो वैक्सीन लगवाने से पहले फल और जूस की शॉपिंग कर के रख लें ताकि वैक्सीन लगने के बाद आपको घर से बाहर निकलने की ज़रूरत ना पड़े.

यह भी पढ़ें | कोरोना के नए स्ट्रेन के लक्षण हैं खतरनाक, इन्हें ना करें नज़रअंदाज़

फूड