Comedy Show 'Taarak Mehta Ka Ooltah Chashma' to be shown as a cartoon - कार्टून के रुप में दिखाया जाएगा टीवी कॉमेडी शो 'तारक मेहता का उलटा चश्मा' | Editorji Hindi
  1. home
  2. > टीवी
  3. > कार्टून के रुप में दिखाया जाएगा टीवी कॉमेडी शो 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा'
prev iconnext button of playermute button of playermaximize icon
mute icontap to unmute
video play icon
00:00/00:00
prev iconplay paus iconnext iconmute iconmaximize icon
close_white icon

दुनिया में पहली बार इंसान के चेहरे और हाथों का हुआ सफल ट्रांसप्लांट

Feb 08, 2021 22:22 IST

अमेरिका में डॉक्टरों की एक टीम ने पहली बार अनोखा ट्रांसप्लांट किया है. न्यूयॉर्क शहर के एनवाईयू लैंगोन हेल्थ सेंटर के डॉक्टरों ने दुनिया में पहली बार एक इंसान के चेहरे और दोनों हाथों का सफलतापूर्वक ट्रांसप्लांट किया है.
दरअसल, 2018 में न्यू जर्सी में रहने वाले 22 साल के जो डिमियो का एक रोड एक्सीडेंट हुआ था. इस घटना में डिमियो पूरी तरह झुलस गया था. डिमियो कई महीनों तक कोमा में रहा और उसकी 20 सर्जरी और कई तरह के स्किन ट्रीटमेंट होने के बाद भी वो कुछ देख पाने और अपने हाथों का इस्तेमाल करने में असमर्थ था. 2019 में डिमियो की मेडिकल टीम ने एक जोखिम भरा ट्रांसप्लांट करने का निर्णय लिया.
डॉक्टरों को ऐसे पुरुष डोनर की तलाश थी जिसकी स्किन टोन और हाथ डिमियो से मेल खाते हों. डिमियो के मेडिकल टीम के डॉक्टर एडुआर्डो रोड्रिग्ज ने वहां की मीडिया को बताया, 'ट्रैक रिकॉर्ड के आधार पर हमारे सफल होने की संभावना बहुत कम दिख रही थी लेकिन डिमियो की बॉडी ने अच्छे से रेस्पॉन्ड किया'. नवंबर में अस्पताल छोड़ने के बाद से डिमियो एक रिहैबिलिटेशन सेंटर में रह रहा है जहां वो रोज फिजिकल और स्पीच थेरेपी लेता है. ऐसा ट्रांसप्लांट करने की कोशिश एक बार साल 2009 और दूसरी बार 2011 में की जा चुकी है लेकिन दोनों बार असफलता मिली.

टीवी