china hackers tried to hit the nothern and southern dispatch but could not succed - साइबर अटैक की कोशिश हुई लेकिन पावर ग्रिड फेल्योर में चीनी हैकर्स को लेकर नहीं मिला कोई सबूत: केंद्र | Editorji Hindi
  1. home
  2. > भारत
  3. > साइबर अटैक की कोशिश हुई लेकिन पावर ग्रिड फेल्यर उस वजह से नहीं हुआ: केंद्र
replay trump newslist
up NEXT IN 5 SECONDS sports newslist
tap to unmute
00:00/00:00
NaN/0
--

साइबर अटैक की कोशिश हुई लेकिन पावर ग्रिड फेल्यर उस वजह से नहीं हुआ: केंद्र

Mar 02, 2021 19:39 IST | By Editorji News Desk

चीनी हैकर्स की ओर से भारत के पावर ग्रिड को निशाना बनाए जाने की रिपोर्ट को लेकर मंगलवार को मुंबई से लेकर दिल्ली तक राजनीतिक करंट दौड़ता रहा. केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने कहा है कि मुंबई में पिछले साल अक्टूबर के महीने में हुआ पावर ग्रिड फेल्यर चीनी साइबर अटैक की वजह से नहीं हुआ. हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि उत्तरी और दक्षिणी लोड डिस्पैच सेंटर्स पर साइबर अटैक की कोशिश तो हुई थी, लेकिन मालवेयर ऑपरेटिंग सिस्टम तक नहीं पहुंच पाया था. हालांकि महाराष्ट्र सरकार ने कहा है कि मुंबई साइबर पुलिस की जांच में साइबर हमले के अंदेशे का जिक्र किया गया है. देशमुख ने कहा कि इस मसले पर राजनीति नहीं की जा सकती और सारी जानकारी केंद्र को दे दी गई है. 

बता दें कि अमेरिकी साइबर सिक्युरिटी कंपनी रिकॉर्डेड फ्यूचर ने अपनी रिपोर्ट में भारत के बिजली सप्लाई लाइन में चीन की घुसपैठ का दावा किया था. केंद्री मंत्री ने इसपर कहा है कि साइबर अटैक के पीछे चीनी ग्रुप्स का नाम मीडिया रिपोर्ट्स में है लेकिन हमारे पास इसके सबूत नहीं हैं, और जाहिर है कि चीन इन बातों को नकारेगा. 12 अक्टूबर 2020 को ग्रिड फेल हो जाने से महाराष्ट्र में बड़े पैमाने पर बिजली चली गई थी और सारे काम ठप हो गए थे. 

भारत