Senior officers alarmed against oxygen shortage a year ago, But government did not take appropriate action - ऑक्सीजन को लेकर सालभर पहले ही अधिकारियों ने किया था सरकार को आगाह, नहीं लिया गया एक्शन: रिपोर्ट्सलिया गया एक्शन: रिपोर्ट्स | Editorji Hindi
  1. home
  2. > भारत
  3. > ऑक्सीजन को लेकर सालभर पहले ही अधिकारियों ने किया था सरकार को आगाह, नहीं लिया गया एक्शन: रिपोर्ट्स
prev iconnext button of playermute button of playermaximize icon
mute icontap to unmute
video play icon
00:00/00:00
prev iconplay paus iconnext iconmute iconmaximize icon
close_white icon

ऑक्सीजन को लेकर सालभर पहले ही अधिकारियों ने किया था सरकार को आगाह, नहीं लिया गया एक्शन: रिपोर्ट्स

Apr 23, 2021 15:09 IST | By Editorji News Desk

देशभर में ऑक्सीजन (Oxygen Crisis) को लेकर मची भयंकर अफरातफरी के बीच द इंडियन एक्सप्रेस ने चौंकाने वाला खुलासा किया है. उसकी रिपोर्ट के मुताबिक साल 2020 में लगे लॉकडाउन के एक हफ्ते बाद सेंटर फॉर प्लानिंग द्वारा गठित की गई 11 अधिकारियों के एक समूह ने ऑक्सीजन की कमी को लेकर अलर्ट किया था. इसी समूह की 1 अप्रैल 2020 को हुई बैठक में भी ऑक्सीजन की कमी को लेकर चिंता जताई थी. इसके बाद बीते साल नवंबर महीने में भी सरकार को अलर्ट किया गया था. सरकार को कहा गया था कि स्थिति खराब हो सकती है.

यह भी पढ़ें | मिशन ऑक्सीजन: बंगाल के पन्नागढ़ से कंटेनर्स दिल्ली एयरलिफ्ट करेगी एयरफोर्स

नीति आयोग के अध्यक्ष अमिताभ कांत की अध्यक्षता में हुई बैठक में देश के प्रिंसिपल साइंटिफिक एडवाइजर, NDMA सदस्य समेत केंद्र के कई आला अधिकारी मौजूद थे. समूह द्वारा चेतावनी के बाद तय हुआ था कि डीपीआईआईटी इस मसले को देखेगा जिसके अध्यक्ष डीपीआईआईटी सचिव गुरुप्रसाद महापात्रा थे.

वहीं द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक बार-बार चेतावनी मिलने के बाद भी केंद्र सरकार ने उचित कदम नहीं उठाए और देश में जो हो रहा है वो निराशाजनक है.

यह भी पढ़ें | 1 मई से 18+ उम्र वालों को लगेगा टीका...जान लें रजिस्ट्रेशन का तरीका

भारत