गर्मी की मार से बाल ना हो जाएं खराब, ट्राई करें ये DIY हेयर मास्क - गर्मी की मार से बाल ना हो जाएं खराब, ट्राई करें ये DIY हेयर मास्क | Editorji Hindi
  1. home
  2. > लाइफ़स्टाइल
  3. > गर्मी की मार से बाल ना हो जाएं खराब, ट्राई करें ये DIY हेयर मास्क
prev iconnext button of playermute button of playermaximize icon
mute icontap to unmute
video play icon
00:00/00:00
prev iconplay paus iconnext iconmute iconmaximize icon
close_white icon

गर्मी की मार से बाल ना हो जाएं खराब, ट्राई करें ये DIY हेयर मास्क

Apr 10, 2021 18:03 IST | By Editorji News Desk

आपके बाल कर्ली, वेवी, स्ट्रेट कैसे भी हों गर्मी का इन पर काफी खराब असर पड़ता है। हीट से बाल डल, ड्राई और डैमेज होते हैं. आप घर पर ही तैयार हेयर मास्क से अपने बालों को मौसम की मार से बचा सकते हैं.
ड्राई बालों के लिए अंडे से तैयार हेयर मास्क
प्रोटीन से भरपूर अंडा बालों के लिए बेहद ही बढ़िया होता है. हेयर मास्क बनाने के लिए एक कप दूध में अंडा डालकर अच्छे से फेंट लें. इस मिश्रण को आप अपने बालों की जड़ों में लगाएं और 5 मिनट के लिए छोड़ दीजिए. उसके बाद पानी से धो लीजिए, better results के लिए हफ्ते में दो बार इस हेयर मास्क को ट्राई कीजिए

बालों को सॉफ्ट बनाएंगे मेयोनीज
मेयोनीज से तैयार हेयर मास्क... सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लगेगा लेकिन आपको बता दें कि बालों में मेयोनीज़ लगाने से बालों को पोषण मिलता है और वो मुलायम बनते है. इस (ISSE) आप प्री-कंडीशनर की तरह बालों में शैंपू करने से करीब आधा घंटा पहले लगा सकते हैं.

बालों में लगाएं एवाकाडो
बालों में एवाकाडो लगाएं...जी हां, एवाकाडों को भी अपने हेयर पैक्स में मिला कर लगा सकते हैं. एवाकाडो का प्रोटीन और तेल बालों को पोषण देने के साथ साथ चमकदार बनाता है. एक एवाकाडो का गुदा निकालकर उसमें ग्रीन टी और एक टेबल स्पूल मेथी पाउडर डालकर अच्छे से मिला ले और लगाने के आधे घंटे बाद धो ले.

बालों के कलर को ठीक रखेंगे (RAKHEGA) कैस्टर ऑयल
धूप की वजह खराब हो रहे बालों के कलर को बनाये रखने के लिए कैस्टर ऑयल यानि अरंडी का तेल लगाएं. एक चम्मच कैस्टर ऑयल को एक चम्मच नारियल तेल में मिलाइये फिर इसे गर्म करने (KARKE) बालों में लगाएं और पूरी रात बालों में लगा रहने दें.

फ्रिज़ी बालों के लिए केले का मास्क

केला (KELE) बालों और जड़ों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं खासकर जब इसे शहद के साथ मिलाकर लगाया जाए. केला और शहद को अच्छे से फेंटकर एक मुलायम पेस्ट बना लें और इस मास्क को बालों पर जड़ से नीचे तक लगाएं. करीब 20 मिनट रखने के बाद पानी से अच्छे से धो लें.

ये आसान DIY हेयर मास्क से गर्मियों में आपके बाल ना सिर्फ मजबूत बनेंगे बल्कि Shining और Soft भी होंगे

लाइफ़स्टाइल