Allahabad High Court did not allow Muharram's Tazia | Editorji Hindi
  1. home
  2. > भारत
  3. > इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मुहर्रम के ताज़िया को नहीं दी इजाजत
replay trump newslist
up NEXT IN 5 SECONDS sports newslist
tap to unmute
00:00/00:00
NaN/0

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मुहर्रम के ताज़िया को नहीं दी इजाजत

Aug 29, 2020 18:28 IST

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मुहर्रम में ताजियों की अनुमति देने से इनकार कर दिया है. HC ने शनिवार को इससे जुड़ी याचिकाओं को खारिज कर दिया. हाईकोर्ट ने कहा कि - भारी मन के साथ कहना पड़ रहा रहा है कि इस कठिन समय में मुहर्रम के 10 वें दिन से जुड़े शोक अनुष्ठानों और परंपराओं के लिए कोई दिशानिर्देश दे पाना अभी मुमकिन नहीं है. कोर्ट ने कहा कि हम जिस अभूतपूर्व हालत का सामना कर रहे हैं इसमें धार्मिक प्रथाओं पर लगाई गई रोक उसी अनुपात में है. पीठ ने कहा कि जुलूस में सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का पालन करना संभव नहीं हो सकता है. 

याचिका में चुनाव आयोग के COVID 19 महामारी में डोर टू डोर कैम्पेन करने की इजाजत ‌दिए जाने के आधार पर ये अनुमति मांगी गई थी. ये भी कहा गया था कि यदि समारोहों और अनुष्ठानों का आयोजन 5 व्यक्तियों या कम द्वारा किया जाता है तो उसे न रोका जाए. 

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने 10 अगस्त को आदेश जारी कर मुहर्रम में ताजिया पर पूर्ण प्रतिबंध की घोषणा की थी. याचिका में ये भी कहा गया कि जब और बहुत से धार्मिक कार्यक्रमों को इजाजत दी गई, ऐसे में यूपी सरकार "शिया मुसलमानों की धार्मिक भावनाओं को आहत करने के इरादे से धार्मिक समारोह की अनुमति नहीं दे रही है."

 

भारत