World Health Day 2021: हेल्दी और फिट रहने के लिए जरूरी है ये इन्हें फॉलो करना - World Health Day 2021: हेल्दी और फिट रहने के लिए जरूरी है ये इन्हें फॉलो करना | Editorji Hindi
  1. home
  2. > लाइफ़स्टाइल
  3. > World Health Day 2021: हेल्दी और फिट रहने के लिए जरूरी है इन्हें फॉलो करना
replay trump newslist
up NEXT IN 5 SECONDS sports newslist
tap to unmute
00:00/00:00
NaN/0
--

World Health Day 2021: हेल्दी और फिट रहने के लिए जरूरी है इन्हें फॉलो करना

Apr 07, 2021 22:07 IST | By Editorji News Desk

हम दिन भर में कैसी डायट लेते हैं और किसतरह का लाइफस्टाइल फॉलो करते हैं इन सबका असर हमारी सेहत पर पड़ता है. बिजी लाइफस्टाइल की वजह से ना तो सोने का पूरा समय होता है ना ही हेल्दी डायट को फॉलो कर पाते हैं. जिसकी चलते ना सिर्फ फिजिकल बल्कि मेंटल हेल्थ पर भी बुरा असर पड़ता है. इसीलिए जरूरी है कि काम और व्यस्तता के बीच हम अपने हेल्थ पर ध्यान दें, खास कर कोरोना महामारी के इस दौर में ये और भी जरूरी हो जाता है. आइये जानते हैं कुछ ऐसे फैक्टर्स के बारे में जिससे आप लंबे समय तक हेल्दी और फिट बने रहें.


हेल्दी और बैलेंस्ड डायट


डायट सिर्फ हेल्दी हो ये काफी नहीं इसके साथ डायट का संतुलित होना भी बेहद जरूरी है. एक्सपर्ट्स की मानें तो एक दिन में कम से कम 3 हेल्दी और पौष्टिक डायट लें, रात में ज्यादा ना खाएं हल्का भोजन करें. अपने डायट को संतुलित बनाने के लिए फल, सब्जियां, साबुत अनाज, प्रोटीन वाले चीजें जरूर शामिल करें.

अच्छी नींद


स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि आप अच्छी नींद लें. रात में अच्छी नींद नहीं होने की वजह से दिन भर मानसिक थकान बनी रहती है. जिससे आप थके-थके दिखते हैं और काम करने में मन नहीं लग पाता है. इसीलिए अगर आपको रात में कॉफी पीने की आदत है तो इसे तुरंत बदले. इसके अलावा बिस्तर पर जाने और हर रोज एक ही समय पर जागने की टाइमिंग सेट करें. जल्दी नींद आने के लिए ज्यादा रोशनी वाली जगह की बजाय ऐसे कमरे में सोएं जहां अधिक अंधेरा हो.

मेंटल हेल्थ पर ध्यान दें


शरीर के साथ साथ मानसिक स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना जरूरी दें. मेंटल हेल्थ के लिए योगा और ध्यान अच्छा विकल्प है. इसके अलावा खाली बैठकर कुछ भी सोचने के बजाय खुद को दूसरे कामों में व्यस्त रखें और खुश रहें.

एक्सरसाइज करें

खुद को फिजिकली फिट और एक्टिव रखने का एक्सरसाइज एक बेस्ट तरीका है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, हफ्ते में 150 मिनट या फिर तीन दिन एक घंटे एक्सरसाइड करना हेल्दी बॉडी के लिए जरूरी है. आप अपने वर्कआउट में डांस, एरोबिक्स जैसी एक्टिविटीज को शामिल कर फन ट्विस्ट दे सकते हैं.

तनाव से रहें दूर


तनाव यानि स्ट्रेस बीमारियों का घर है. हर दिन तनाव में रहने से ना केवल वजन बढ़ेगा, बल्कि बीमारियां भी हो सकती हैं. इसीलिए जितना हो सकें तनाव से बचें. दोस्तों से मिले बात करें, अपनी पसंद की चीजें करें, एक्सरसाइज करें, गहरी सांस लें. आपको यकीनन तनाव से बेहद राहत मिलेगी.

 

लाइफ़स्टाइल