क्रिकेट के 10 धांसू वर्ल्ड रिकॉर्ड, जो इस साल हो गए ध्वस्त

By Editorji News Desk
Published on | Dec 25, 2023

कोहली के 50 वनडे शतक

विराट कोहली ने वर्ल्ड कप के दौरान अपने आदर्श सचिन तेंदुलकर (49 वनडे शतक) को पीछे छोड़ते हुए वनडे शतकों का अर्धशतक पूरा किया था.

Image Credit: PTI

CWC में सबसे ज्यादा शतक

रोहित शर्मा ने अफगानिस्तान के खिलाफ 131 रन की पारी खेलकर अपना 7वां वनडे वर्ल्ड कप शतक जड़ा था. सचिन (6) को पछाड़कर 'हिटमैन' अब इस लिस्ट में टॉप पर हैं.

Image Credit: PTI

कोहली का जलवा

कोहली ने 2023 क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान कुल 765 रन बनाए. ऐसा करके कोहली ने 2003 वर्ल्ड कप में सचिन द्वारा बनाए गए 673 रनों के रिकॉर्ड को भी तोड़ा था.

Image Credit: PTI

सिक्सर किंग बने 'हिटमैन'

'हिटमैन' रोहित शर्मा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाकर क्रिस गेल (553) का महारिकॉर्ड तोड़ा था. रोहित अब तक कुल 582 छक्के लगा चुके हैं.

Image Credit: PTI

सर्वाधिक प्लेयर ऑफ़ द सीरीज अवार्ड

कोहली के इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 21 प्लेयर्स ऑफ द सीरीज अवॉर्ड हो गए हैं. कोहली ने इस मामले में सचिन तेंदुलकर (20) को पीछे छोड़कर बादशाहत कायम की थी.

Image Credit: PTI

वनडे में सबसे बड़ी जीत

जनवरी 2023 में, भारत ने श्रीलंका को 317 रनों के रिकॉर्ड अंतर से हराते हुए वनडे इतिहास में रनों के हिसाब से सबसे बड़ी जीत दर्ज की थी.

Image Credit: PTI

लिस्ट ए क्रिकेट में सबसे तेज शतक

जेक फ्रेजर-मैकगर्क ने अक्टूबर में तस्मानिया के खिलाफ 29 गेंदों में सबसे तेज शतक जड़ते हुए डिविलियर्स के 31 गेंदों में लगाए गए शतक का रिकॉर्ड तोड़ा था.

Image Credit: PTI

टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के

बैजबॉल की रणनीति अपनाने वाले बेन स्टोक्स (124) ने अपने कोच ब्रेंडन मैकुलम के सर्वाधिक टेस्ट छक्के (107) के रिकॉर्ड को तोड़कर टॉप पोजीशन हासिल की थी.

Image Credit: PTI

टी20 में सबसे तेज 50 और हाई स्कोर

दीपेंद्र सिंह ऐरी ने मंगोलिया के खिलाफ सिर्फ 9 गेंदों में सबसे तेज 50 रन बनाए थे. जिससे नेपाल ने टी20 क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर (314) भी बना दिया था.

Image Credit: CAN

T20I में सबसे तेज शतक

एशियाई खेल प्रतियोगिता में, कुशल मल्ला ने महज 34 गेंदों पर 100 रन पूरा करते हुए टी20 क्रिकेट का सबसे तेज शतक भी ठोका था.

Image Credit: CAN