kalyan choubey at maniktala booth - বিজেপি এজেন্টকে হেনস্থা, মানিকতলার বুথে গেলেন কল্যাণ চৌবে | Editorji Bengali
editorji
editorji অ্যাপ ডাউনলোড করুনgoogle apple
  1. home
  2. > পশ্চিমবঙ্গ বিধানসভা ভোট
  3. > বিজেপি এজেন্টকে হেনস্থা, মানিকতলার বুথে গেলেন কল্যাণ চৌবে
prev iconnext button of playermute button of playermaximize icon
mute icontap to unmute
video play icon
00:00/00:00
prev iconplay paus iconnext iconmute iconmaximize icon
close_white icon

तनाव के लिए डार्क चॉकलेट और इम्यूनिटी के लिए हल्दी दूध...केंद्र ने जारी किया डायट प्लान

May 12, 2021 11:14 IST | By Editorji News Desk

अगर आप नैचुरल तरीके से इम्यूनीटी को बढ़ाना चाहते हैं तो केंद्र सरकार ने अपने ट्विटर पेज @MyGovIndia पर एक बेसिक डायट प्लान सुझाया है जिससे इम्यूनिटी सुधारने और मांसपेशियों की शक्ति और एनर्जी को बढ़ाने में मदद मिलेगी.


सरकार के डायट प्लान की लिस्ट में सबसे पहले रंगीन फलों और सब्जियों को खाने की सलाह दी गई है. पर्याप्त विटामिन और मिनरल्स पाने के लिए इन्हें पांच बार खाएं.


anxiety यानि चिंता और तनाव को कम करने के लिए कम से कम 70% कोको वाले थोड़ी डार्क चॉकलेट खाएं. इस महामारी के बीच तनाव को कम करने में कुछ मदद मिल सकती है. 


शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए, सरकार ने दिन में एक बार हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी है.


स्वाद और सूंघने की क्षमता चले जाना कोरोना संक्रमित मरीजों में आम लक्षण हैं. इससे निपटने के लिए सरकार ने अपनी लिस्ट में छोटे-छोटे अंतराल पर नरम चीजें खाने और और खाने में थोड़ा आमचूर शामिल करने की सिफारिश की है.


मांसपेशियों के फिर से बनने और एनर्जी लेवल को बढ़ाने के लिए साबुत अनाज जैसे रागी, ओट्स, अमरंथ यानि रामदाना खाएं. इनसे कोरोना संक्रमण से उबरने में मदद मिल सकती है. 

लिस्ट में प्रोटीन के अच्छे स्रोत चिकन, मछली, पनीर, अंडे, सोया, नट्स और सीड्स खाने की भी सिफारिश की गई है. इसके अलावा, सरकार ने 'अखरोट, बादाम, जैतून और सरसों के तेल जैसे हेल्दी फैट' खाने को भी कहा है.

सरकार की ओर से जारी लिस्ट में सबसे आखिर में योग, ब्रीदिंग एक्सरसाइज और प्राणायाम जैसी नियमित फिजिकल एक्टिविटी करने की सलाह दी गई है.

পশ্চিমবঙ্গ বিধানসভা ভোট